MONSOON WEDDING में BRIDE की ड्रेस के लिए रखें 10 बातों का ध्यान

0 views
Monsoon wedding preparations
Monsoon wedding preparations

संयोगिता कंठ:

मानसून प्यार औऱ रोमांस का महीना होता है. बारिश में अपने साथी के साथ भींगने और प्यार का इजहार करने से रुमानियत बढ़ती है. ऐसे मौसम में यदि आपकी शादी हो रही हो तो क्या कहने? लेकिन इस मौसम में टेंशन इस बात का भी रहता है कि यदि बारिश कहीं शादी के सारा मजा ख़राब न करे दे.

इस मौसम में होने वाली चिपचिपाहट और उमस तो दुल्हन के लिए सबसे ज्यादा परेशानी लेकर आती है. लेकिन दुल्हन को तो इस दिन सबसे सुंदर दिखना है. इस दिन सबसे हसीन और सुंदर दिखना तो हर लड़की की चाहत होती है. दुल्हन को सुंदर बनाने में उसके लिबास यानी ड्रेस का बड़ा योगदान होता है. यदि आप भी चाहती हैं कि मानसून वेडिंग में आपकी dress हो कंफर्टेबल और शानदार तो आपके लिए है ये टिप्स—

marriage preparation in monsoon
marriage preparation in monsoon

1-मानसून वेडिंग में दुल्हन को भारी फैब्रिक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. जैसे सिल्क, वैलवेट. ये फैब्रिक (Fabric) उमस के मौसम में आपको परेशान कर सकते हैं. इससे आपके त्वचा पर रैशेज पड़ सकते हैं. यदि किसी वजह से आप भींग गई तो इसे सूखाने में भी काफी वक्त लग सकता है.

2-ऐसे मौसम में हल्के फैब्रिक को चुनें जैसे जॉर्जेट, नेट, क्रेप, साटिन आदि. ये फैब्रिक जहां पहनने में हल्के होते हैं. वहीं इन्हें सूखाना भी आसान है. यह कपड़े आपके शरीर से चिपकेंगे भी नहीं.

3-रंगों में ब्राइट और पेस्टल शेड मानसून वेडिंग में दुल्हन के लिए सबसे अच्छा होता है.

4-ड्रेस में इस बात का ख्याल रखें कि कोई एक चीज हल्की हो. जैसे यदि चोली भारी है तो लहंगा हल्का होना चाहिए. इसी तरह यदि लहंगा भारी हो तो चोली हल्की बनवाएं. चोली और लहंगा दोनों ही यदि भारी हुए तो भींगने पर उसे सूखाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है.

5-कोशिश करें कि दुपट्टा बहुत भारी नहीं हो. इसे आप लहंगा या चोली के हिसाब से बनवा सकती हैं.

6- यदि लहंगा भारी बनवाया है तो दुपट्टे और चोली को हल्का बनवाना ठीक रहेगा.

7-ध्यान रखें कि इस मौसम में बहुत भारी ज्वैलरी पहनने से भी बचना चाहिए.

8-फुटवियर (Footwear) ऐसा हो जिसका सोल का ग्रीप अच्छा हो. यदि बारिश होने पर आपको आपको थोड़ा-बहुत इधर-उधर चलना पड़े तो गीले फर्श पर गिरने से बच सकें.  

9-मेकअप भी बहुत हेवी नहीं करे. एसी में बैठने के बाद भी उमस और चिपचिप वाले इस मौसम में हेवी मेकअप आपको परेशान कर सकता है.

10- waterproof ब्राइडल मेकअप ही करवाएं. यह हर मौसम के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसके लिए किसी beauty expert की मदद लें.

       

Facebook Comments