WEDDING में कौन से वे 5 GIFT नहीं पसंद आते दूल्हा-दुल्हन को

25237
Never give these 5 gifts to bride groom
Never give these 5 gifts to bride groom

हमें अक्सर सामाजिक कार्यक्रमों में जाना होता है. शादी-ब्याह, रिसेप्शन, मुंडन और गृह प्रवेश से लेकर कई ऐसे सामाजिक कार्यक्रम है जिसमें न केवल शिरकत करना जरुरी होता है बल्कि कुछ Gift  भी देना होता है. जिससे संबंधों में मधुरता और गर्माहट बनी रहे. अक्सर गिफ्ट देते समय हम सोच में पड़ जाते हैं कि क्या दें क्या न दे?

बात जब शादी में गिफ्ट देने की हो तो उलझन और भी बढ़ जाती है. जब कुछ समझ नहीं आता तो हम कोई भी गिफ्ट दे देते हैं बिना यह सोचे हुए कि यह किसी काम का है भी नहीं. ऐसे गिफ्ट शादी के मौके पर जमते नहीं है और आपका पैसा भी खर्च हो जाता है.

आप भी यदि किसी शादी में जाने वाली हैं तो Bride-Groom को सोच-समझ कर ही गिफ्ट दें. जानिए आपको कैसे गिफ्ट से तौबा करना चाहिए…




Dinner Set

आजकल हर नया-नवेला जोड़ा Kitchen से लेकर Bedroom तक अपने हिसाब से सजाना चाहता है. सब कुछ उन्हें ट्रेंडी चाहिए जैसे घर की साज-सज्जा, बेड, डाइनिंग टेबल से मेल खाते बर्तन. इसलिए आप उन्हें T-Cup या Dinner Set देकर उनका प्लान चौपट नहीं करें. कई बार शादी वाले घर में इतने T-Cup और Dinner Set जमा हो जाते हैं कि समझ ही नहीं आता कि इसका क्या करें?




Silver Coin

जब कुछ समझ नहीं आता तो ज़्यादातर लोग शादियों में दूल्हा दुल्हन को घर में रखे चांदी के सिक्के, सिंदूरदान या पायल गिफ्ट कर देते हैं. यह सबसे आसान है और बिना माथापच्ची किए दिया जाने वाला उपहार है, लेकिन जरा सोचिए अगर सब ऐसे ही चांदी के सिक्के और पायल देने लगेंगे तो क्या होगा? चांदी के सिक्के देना Old Fashion है, आप कब तक इसके बारे में सोचती रहेंगी.




Idol-

भगवान की मूर्तियों को शादी के अवसर पर देना कोई समझदारी भरा फैसला नहीं है. बेशक हम भगवान की पूजा करते हैं और शादी-ब्याह पर ईश्वर का आशीर्वाद लेना हमारी परंपरा भी है, लेकिन New Wed Couple को Idol देना ठीक नहीं है, शादी है पूजा-पाठ का अवसर नहीं. आखिर नया जोड़ा अपने घर में कितने भगवान की मूर्तियां रखेगा?  

Towel-

कई दफ़ा दूल्हा-दुल्हन के नाम लिखे या एक ही रंग के मैंचिंग तौलिए गिफ्ट किए जाते हैं. अब इतने तौलिए का कोई जोड़ा क्या करे? जरा ये भी सोचिए फैशन के इस दौर में अब कहां इन चीजों का चलन रह गया है.   

Bedsheet

इसी तरह बेड सीट, बेड कवर या डाइनिंग टेबल के पुराने डिजाइन वाले  Accessories और Make-Up Kit भी देने से बचें. नया-नवेला जोड़ा ये सभी चीजें अपने हिसाब से सजाना चाहता है ऐसे में आपके ये गिफ्ट उनके किसी काम का नहीं.

इसलिए गिफ्ट ऐसा चुनें जो आपके बजट में और दुल्हा-दुल्हन की नजर में आपका इंप्रेशन भी बेवजह खराब नहीं होगा.  

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

 

Facebook Comments