जानिए यदि आपके SHOES आरामदायक नहीं तो आपके पैरों को क्या-क्या सहना पड़ेगा?

1030

मोनिका अग्रवाल:

फैशन के इस दौर में चाहे पुरुष या महिला अलग-अलग तरह के  Shoes प्रयोग कर रही हैं.  फैशन के कारण Shoes फिटिंग वाले हो सकते हैं या हाई हील, नैरो (संकरे और आगे की तरफ पतले) और संकीर्ण यानी टाइट Shoes भी और  लोग इसे पहन रहे हैं.




कुछ लोग खासतौर पर यंग जनरेशन इतने संकीर्ण Shoes पहनती हैं कि इससे न केवल उनके पैरों में दर्द होता है बल्कि इसके कारण उन्‍हें चलने में भी परेशानी होती है.  तंग या अनकंफर्ट जूते पहनने से पैर की कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ते की आशंका रहती है.

यदि आपको Diabetes हैं तो खुजली और जलन का भी एहसास नहीं होगा. Uncomfortable Shoes के कारण ये फफोले या घावों में भी तब्‍दील हो सकते हैं. इसलिए हमेशा अपने लिए सही जूतों का चयन कीजिए..




जूते आरामदायक नहीं तो किस तरह का रहता है खतरा
1- ऊंगलियों के बीच संक्रमण

यदि आपके Shoes आरामदायक नहीं हैं तो कवक संक्रमण के कारण ऊंगलियों के बीच में खुजली और जलन की समस्या हो सकती है.

अधिक संकीर्ण Shoes पहनने के कारण उंगलियों के बीच में पसीना हो जाता है और यह संक्रमण का कारण बनता है. एथलीट में अक्सर इस तरह की बीमारी देखी जाती है.




MUST READ: BOOTS पहनने का शौक है जरा संभल जाइए, पैरों की सुनिए जरा…

2-गोखरु

यह पैरों में गांठ की तरह दिखाई देते हैं जो अक्‍सर तलवों या उंगलियों में होते हैं. जब भी आप मोजे के साथ ऐसे Shoes पहनते हैं जो आगे से बहुत संकीर्ण होते हैं, तब गोखरू की समस्‍या होती है. यह पैरों की बड़ी उंगली में सबसे अधिक होती है.यह दूसरी उंगलियों में भी हो सकता है.

Shoe3- कॉर्न्‍स

यह समस्‍या भी ऐसे जूतों के कारण तलवों में हो सकती है जिसे पहनकर आपको आराम महसूस नहीं होता है. कॉर्न्‍स अक्‍सर तेज दर्द का कारण भी बन जाता है. घरेलू नुस्‍खों के प्रयोग से कॉर्न्‍स का उपचार आसानी से किया जा सकता है.

4-हैमर टो

यदि आपने बहुत तंग और संकीर्ण जूते पहने हैं तो पैरों की उंगलियां मुड़ सकती हैं. यह पंजे की तरह दिखाई देते हैं और इसमें दर्द भी होता है.

READ THIS: राजस्थानी जूतियां आज के YOUNG GENERATION की पसंद में आगे क्यों?

5-एड़ी में गांठ

इसके कारण एंड़ी का विस्‍तार आधा इंच तक हो सकता है, यह गंभीर दर्द भी पैदा करता है. बहुत कसे हुए Shoes के कारण यह समस्‍या होती है.

6-स्टोन ब्रूज

इसमें पैर की बॉल सबसे अधिक प्रभावित होती है और इसमें सूजन और दर्द होता है. तंग Shoes के साथ व्‍यायाम करने, दौड़ने और कूदने के कारण यह समस्‍या होती है.

तो जूते खरीदते या पहनते समय यह ध्यान जरुर रखें कि उससे आपके पैर को आराम मिले न की दर्द और तकलीफ.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें