प्रदूषण के बिगड़ते हालात में कैसे मजबूत रखें IMMUNE SYSTEM

636
Dirty Pollution
Dirty Pollution -The problem of human life
बढ़ते प्रदूषण के दौर में Immune system को मजबूत रखना एक चुनौती है. ना हवा शुद्ध है ना पानी शुद्ध है. ऐसे में हमारा Immune system कमजोर होता जा रहा है.
.

Pollution के बिगड़ते हालात के कारण Immune System को दुरस्त रखना बुजर्गो और बच्चों के लिए खासतौर पर कठिनाई भरा होता है. Air Pollution बच्चों के स्वास्थय के लिए बहुत नुकसानदायक है. कई अध्ययनों से पता चला है कि वायु प्रदूषण श्वास संबंधी कई रोगों से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है.




MUST READ: 5 उपाय करेंगे तो बचा पाएंगे POLLUTION के कारण त्वचा को ख़राब होने से

Immune system को बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

नेचुरोपैथीस्ट एवं एरोमा थैरेपिस्ट  डॉक्टर रंजना शर्मा  कहती हैं जीवन शैली में सुधार लाकर Immune system को सुधारा जा सकता है. दिन भर के छोटे-छोटे उपाय आपको Smog  और Air Pollution से होने वाले प्रभाव से बचा सकते हैं .

 




इसके लिए पूरे दिन खूब ढ़ेर सारा पानी पिएं. शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी ना होने दें. अपने चेहरे और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. पानी की शुद्धता का भी ख्याल रखें.

READ THIS: JUNK FOOD खाने की आदत से पाना है छुटकारा?

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रोज सुबह तुलसी के पत्ते और काली मिर्च का काढ़ा पीना भी आपके लिए सही रहेगा. यह उन लोगों के लिए काफी आवश्यक है जिन्हें सांस की तकलीफ रहती है.




फ्रूट सलाद और तरल पदार्थों का सेवन विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में सहायक है .इसलिए यह बहुत उपयोगी होता है .

Dirty pollutionदिन में एक या दो बार तुलसी या यूकेलिप्टस आयल को एक या दो बूंद को हॉट स्टीम में डालकर इसे इन्हेल करें . यह वायु को नम बनाकर श्वसन की प्रक्रिया को आसान बनाता है और शरीर के विषाणुओं को मार देता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें