EDUCATION LOAN चाहिए, तो किन 6 बातों पर ध्यान दें?

1275
Education loan
Pay attention on these 6 facts

संयोगिता कंठ:

देश या विदेश में एजुकेशन हासिल करना हो या स्टडी टूर या फिर और कोई प्रोजेक्ट अक्सर स्टूडेंटस को इसके लिए बैंक से Education loan लेना पड़ता है. लेकिन कई बार पूरे डॉक्यूमेंट नहीं होने तो किसी और कमी के कारण इसे लेने में बैंक के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं.




बैंक एक्सपर्ट से बात करके हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स जिससे कि Education loan लेना आसान हो जाए.

1-लोन लेने से पहले सारी जानकारी इकट्ठा कर लें, खास तौर पर लोन वापस करने के बारे में. लोन वापस करने का समय क्या है इस बारे में भी पहले ही पता कर लें.




MUST READ: मेहमाननवाजी में आता हो मजा तो HOTEL MANAGEMENT में है चमकदार करियर

2–लोन लेने की पूरी प्रक्रिया कितने समय में पूरी होगी इस बारे में भी पूरी जानकारी कर लें.

3-बैंकों के अलग-अलग ब्याज दर होते हैं. हो सके तो तीन-चार बैंक में Education loan लेने की प्रक्रिया के बारे में पता करें जिससे कि अलग-अलग ब्याज दर के बारे में पता चल सके.




4-बैंक लोन लेने में कई प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ता है जिसके लिए बैंक आप से अलग-अलग समय में कई तरह की फीस लेते हैं, इस बारे में भी पहले ही जानकारी इकट्ठा कर लें.

READ THiS: गर्ल्स एजुकेशन के लिए Maitreyi College भी क्यों है अच्छा ऑप्शन ?

5-सारे डॉक्यूमेंट जैसे एडमिशन की रसीद, आधार कार्ड, पहचान पत्र, आवास और शिक्षा प्रमाणपत्र तैयार कर लें. यदि  विदेश जाने के लिए लोन लेने पर वहां के इंस्टीच्यूट या यूनिवर्सिटी का लेटर जरुर होना चाहिए.

6-ज्यादतर बैंक चार लाख रुपए तक के Education loan पर कोई गारंटर या सिक्यूरिटी नहीं मांगते हैं लेकिन यदि रकम इससे ज्यादा है तो फिर इसकी जरुरत पड़ सकती है.

तो आप यदि इन तैयारियों के साथ बैंक जाए तो आपको लोन लेने में दिक्कत नहीं आएगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें