UPSC की परीक्षा में सफलता पाने के लिए अपने डेढ़ साल के बच्चे से एक साल रही दूर ANU KUMARI

1273
Anu Kumari
Anu Kumari (Pik Courtesy: NDTV)

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में सफलता पाने के लिए Anu Kumari अपने डेढ़ साल के बच्चे से एक साल तक दूर रहीं. अपने त्याग, संघर्ष और कड़ी मेहनत से वे न केवल यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुईं बल्कि देश भर में दूसरे नंबर पर रहीं.




हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली Anu Kumari महिलाओं में टॉपर रही हैं. वि दिल्ली विश्वविद्यालय से फिजिक्स में ऑनर्स और किया और आईएमटी नागपुर से एमबीए भी किया है. वे पिछले 9 सालों से गुड़गांव के एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर रही थीं. लेकिन मन के किसी कोने में यूपीएससी की परीक्षा में बैठने का सपना था.

Anu Kumari
Anu Kumari Family( Pik Courtesy: ANI)

अनु ने मीडिया को बताया कि मेरी नौकरी अच्छी थी लेकिन मुझे अंदर से कोई संतुष्टी नहीं मिल रही थी. सब कुछ मैकेनिकल लग रहा था. मन में समाज के लिए कुछ करना चाहती थी तो यूपीएससी की परीक्षा देने की सोची. अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी.




अपनी सफलता से उत्साहित अनु कुमारी का कहना है कि वे आईएएस बन कर देश की सेवा करेंगी. उन्होंने अपनी सफलता का सीक्रेट बताते हुए कहा कि वे रोजाना 10-12 घंटे पढ़ती थीं और इस सफलता को पाकर लग रहा है जैसे कोई सपना सच हो गया हो.

MUST READ: DR. NAVINA JAFA-जो दुश्वारियों को पीछे छोड़ निकल गईं सांस्कृतिक विरासत की सैर कराने पर

31 साल की अनु शादीशुदा है और उनका बेटा चार साल का हो गया है.  यह उनका दूसरा प्रयास था. डेढ़ साल पहले वह केवल एक महीने की तैयारी कर वह प्री परीक्षा में बैठी थी और उस समय केवल एक अनुभव लेने के उद्देश्य से उसने परीक्षा दी थी.




इस परीक्षा में वे एक अंक से चूक गईं. पहले नौकरी छोड़ी और फिर अपने डेढ़ साल के बच्चे को अपनी मां के पास छोड़ा. खुद मौसी के घर रहकर परीक्षा की तैयारी में जुट गईं.  लेकिन इस बार उन्होंने पूरी तैयारी के साथ जुट गई थीं.

Anu Kumari की इस सफलता पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी Tweet कर बधाई दी है. अपने Tweet में उन्होंने लिखा, ‘हरियाणा की बेटी अनु कुमारी को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त करने पर हार्दिक शुभकामनाएं. आशा करता हूँ कि आपसे प्रेरणा लेकर प्रदेश की बेटियाँ निरंतर उच्च लक्ष्य प्राप्त करने को प्रेरित होंगी’.

SEE THIS: कौन सी राह बेहतर-WORKING या HOUSEWIFE रहने की?

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें