अपने फेवरेट समोसा के बारे में जानिए- ब्रिटेन में क्यों मनाया जाएगा NATIONAL SAMOSA WEEK

43
samosa-festival-UK
samosa-festival-UK

आपको सबसे ज्यादा पसंद आने वाला समोसा दुनियाभर में लोकप्रिय होता जा रहा है. भारतीय जहां-जहां पहुंचे वहां उन्होंने समोसा भी पहुंचा दिया और विदेशियों की जबान को भी इसका स्वाद खूब भाया. ब्रिटेन में इसकी लोकप्रियता का आलम यह है कि वहां  National Samosa Week मनाए जाने की तैयारी हो रही है.

जी हां, ब्रिटेन के 6 शहरों बर्मिंघम, मैनचेस्टर, कोवेंट्री, नॉटिंघमशायर, लीसेस्टर और रैडलेट में 9 से 13 अप्रैल तक ‘राष्ट्रीय समोसा सप्ताह’ का आयोजन किया जा रहा है. इसमें हिस्सा लेने वाले लोग इस लोकप्रिय भारतीय स्नैक को बनाएंगे, बेचेंगे और खाएंगे.

READ THIS: ट्रेडीशनल कुजीन में रीजनल व इंटरनेशनल टच वाले FUSION FOOD का क्यों बढ़ रहा क्रेज

इसे बेचने से जो भी पैसा जुटेगा उसका इस्तेमाल चैरिटी में किया जाएगा. समोसा सप्ताह मनाने का आईडिया एक पत्रकार रोमेल गुलजार ने दिया था जिनका मानना है कि इस तिकोने स्नैक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है और यह ब्रिटेन में रहने वाले विभिन्न समुदायों के बीच एकता का माध्यम बन सकता है.

SEE THIS:  ये 5 उपाय करें, बच्चे अब नहीं मागेंगे FAST FOOD

गुलजार के मुताबिक भारतीय उपमहाद्वीप में वैे तो यह एक टी टाइम स्नैक है लेकिन इसका महत्व इससे कहीं ज्यादा है. समोसा सप्ताह का इस्तेमाल दक्षिण एशिया की समृद्ध संस्कृति और फूट हेरिटेज की तरफ ध्यान आकर्षित करने के लिए करना चाहते हैं. ब्रिटेन में पहली बार इस तरह के समोसा वीक का आयोजन हो रहा है.