क्या TRAVELLING का शौक भी दे सकता है EARNING का मौका?

852
travelling 
Travelling hobby- ways to make money while travelling

जूली जयश्री:

घूमने फिरने का शौक भला किसे नहीं होता. नई-नई जगह देखने और जानने का रोमांच और एडवेंचर का ख्याल आते ही बरबस आपके मन में मस्ती छाने लगती है. Travelling से मन को मानसिक शांति और खुशी देता है. कुछ लोग अक्सर पूछते हैं कि क्या ऐसा करें जिससे Travelling के शौक से Earning भी हो और मस्ती भी.




दोस्तों यदि घुमक्कड़ी की चाहत आपके मन में भी कुलांचे मारती हैं लेकिन इस दौरान होने वाले खर्च का ख्याल आते ही आप पैर पीछे खींचने लगते हैं तो रुक जाइए. जरा ठहरिए.

travellingआप क्यों नहीं अपने इस शौक को कमाई का जरिया बना लेते हैं? जी हां ऐसा संभव है. आज कल इंटरनेट और तकनीक के जमाने में Traveling को भी कमाई का जरिया बनाया जाता है. इन दिनों ट्रेवलिंग के जरिए कमाई का ट्रेंड काफी चल रहा है और लोग ट्रैवलर ब्लॉगर या ट्रैवलर फोटोग्राफर या ट्रैवलर राइटर बनकर काफी कमा रहे हैं.




READ THIS: SOLO TRAVELLER हैं तो रखें इन 5 बातों का ध्यान

यदि आपके अंदर थोड़ी सी क्रिएटिविटी है तो ट्रेवलिंग का शौक आपके लिए मोटी कमाई का जरिया भी बन सकता है. हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आप घुमक्कड़ी के साथ ही कमाई भी कर सकते हैं.

अपना ब्लॉग बनाएं..

आजकल लोग घूमने-फिरने पर पैसा खर्च करना चाहते हैं लेकिन वे चाहते हैं कि उनका अनुभव अच्छा हो इसलिए कहीं जाने से पहले उस के बारे में कई जानकारियां जुटाते हैं. ऐसे में आप अपना ब्लॉग मददगार होगा.

आप अपना ब्लॉग बनाएं. ब्लॉग पर आप Traveling से जुड़े अनुभव और वहां के बारे में सारी जानकारियां शेयर कर सकती हैं जिसे लोग पढना चाहते हैं. यह भी कमाई का अच्छा जरिया है.

आप अपने सोशल साइटस पर एक्टिव रहे और अपने फेसबुक पेज पर घूमने की जगहों की फोटो और उनसे जुड़ी जानकारी शेयर करती रहे. कुछ मीडिया संस्थान या पब्लिकेशन जो ट्रैवलिंग पर स्टोरी पब्लिश करते हैं वे आपसे संपर्क कर सकते हैं. 

रिव्यू राइटिंग

आजकल टूरिस्ट प्लेस, होटल्स, रेस्टोरेंट की रिव्यू को रेटिंग दी जाती है और यह उनके ब्रांडिंग का काम करता है. यह मार्केटिंग का बड़ा हिस्सा बनता जा रहा है. गूगल में कई ऐसे साइट्स है जो आपको रिव्यू लिखने के बदले इसके पैसे देती हैं. कई पब्लिकेशन भी इस तरह के रिव्यू छापते हैं.




SEE THIS: TRAVELपर जाने से पहले BAG PACK करते समय जरुर रखें इन 5 बातों का ध्यान

फोटोग्राफी

यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप इसका प्रोफेशनल इस्तेमाल भी कर सकती हैं. आप जहां भी घूमने जाएं अपने कैमरे से खास फोटो लें. इससे भी आपकी आमदनी हो सकती है.

travelling

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें