इन 6 INSECTS  से घर को बचाना है तो अपनाएं ये घरेलू तरीका:

1401
Insects

वैसे तो हर सीजन में किसी न किसी INSECTS को लेकर परेशानी रहती ही है, लेकिन इन दिनों उमस बढने की वजह से घर में गंदगी और बीमारियां फैलाने वाले कीड़े –मकोड़ों का प्रकोप और अधिक बढ जाता है . वैसे तो इन्हें भगाने के लिए बाजार में तरह तरह के केमिकल उपलब्ध हैं लेकिन उसका साइड इफेक्ट भी हमारे सेहत के लिए कम नुकसानदायक नहीं होता है.

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपको इन 6 कीड़े –मकोड़ों से छुटकारा तो पाएंगे ही खतरनाक केमिकल के साइड इफेक्ट से भी बचे रहेंगे .




MUST READ : सावधान ! KITCHEN UTENSILS में भी छुपी होती हैं बीमारियां

मच्छर – लहसून की तेज गंध पर मच्छर भाग जाते हैं .इसके लिए आप थोड़ी लहसून की कलियां पीस कर पानी में उबाल लें और घर में चारों तरफ स्प्रे कर दें .

कॉकरोच – कॉकरोच भगाने के लिए प्याज ,लहसून और काली मिर्च पीस कर घोल बना लें ,इसे किसी बोलत में भर कर उस जगह पर छिड़काव करना चाहिए जहां कॉकरोच पनपते हैं .इसकी बदबू से कॉकरोच भाग जाएगा .इस उपाय को लगातार कुछ दिनों तक करते रहें .

 




चूहे – चूहों से निजात पाने के लिए थोड़ा कॉटन लेकर उस पर पिपरमिंट छिड़कें और इस कॉटन बाल्स को उन जगहों पर रखें जहां चूहे आने की संभावना होती है .पिपरमिंट के गंध से चूहे नहीं आते हैं .

छिपकली– मोर पंख घर में जगह जगह पर लगा देने से छिपकली नहीं आएंगे .इसके अलावा आप अंडे का छिलका भी कहीं उंचाई पर रख सकते हैं इसकी गंध से भी छिपकली भाग जाएगी .

 




MUST READ : Kitchen manage करने के 7 टिप्स

 

खटमल– प्याज का रस खटमल मारने की प्राकृतिक दवा है. इसकी गंध से खटमल मर जाते हैं .आप खटमल वाली जगह पर प्याज के रस का स्प्रे कर सकते हैं .

मक्खी– नींबू को काटकर दो टूकड़े कर लें अब इन टुकड़ों में लौंग घुसा दें ,ध्यान रहे लौंग का फ्लॉवर वाला हिस्सा उपर रहना चाहिए .जहां से मक्खी भगानी हो उस जगह पर रख दें लगभग 2 मीटर की दूरी तक मक्खियां नजर नहीं आएगी .इसी तरह पुदीना और तुलसी के पौधों पास भी मक्खियां नहीं आती है. इसकी सूखी पत्तियां भी घर में रख सकते हैं .

Read this also:

जानिए चमकती त्वचा के लिए कौन-कौन से VITAMINS हैं जरुरी

KAREENA KAPOOR को क्यों लगता है अपनी ननद सोहा अली खान से डर?

FEMALE TRAVELLER जब अकेले ट्रैवल करें तो इन 5 बातों का ध्यान रखें

‘WE THE WOMEN’ कार्यक्रम में क्या याद कर छलका MITALI RAJ का दर्द ?

#MyFirstBlood- ‘उन दिनों’ SCHOOL जाने की इजाजत नहीं मिलती थी तो गुस्सा आता था

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें