SHAMPOO करते समय न करें यह 5 MISTAKES

850
shampoo
रुपाली दीवान:
(Skin and Hair Expert)
 
बालों को साफ सुथरा, स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप Shampoo करते हैं, लेकिन अगर शैंपू करते वक्त कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए, तो बातों का स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों खराब हो सकते हैं. जानिए शैंपू करते समय न करे कौन से 5 Mistakes.
 
1. सही शैंपू का चुनाव-
बाल धोने के लिए सही शैंपू का चुनाव न करना, बालों को बेजान बना सकता है. इसके लिए जरूरी है की आपके बाल जिस तरह के उसी अनुसार शैंपू का चयन करे. इसके अलावा बाल धोने से पहले मसाज जरूर करें.
 

2. केमिकल को कहें ना –

खास तौर से रूखे बालों के लिए केमिकल युक्त शैंपू के बजाए, प्राकृतिक तत्वों वाले शैंपू का प्रयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि Chemical बालों की अंदरूनी चमक छीन लेते हैं और उन्हें कमजोर करते हैं. 
 
3. अत्यधिक शैंपू का प्रयोग –
बाल धोने के लिए एक ही बार में शैंपू की अत्यधि‍क मात्रा लेना बालों को रूखा बना सकता है.  पहले शैंपू की मात्रा कम ही लें और अगर आपको लगे कि बाल ठीक से नहीं धुले हैं, तो ही अतिरिक्त शैंपू लें.
 

4. जड़ से लेकर सिरों तक शैंपू का इस्तेमाल-

अगर आप बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक शैंपू का प्रयोग करते हैं, तो यह तरीका आपके बालों को रूखापन दे सकता है. शैंपू का प्रयोग सिर्फ बालों की जड़ों में करें और उसके झाग से सिरों तक सफाई करें, लेकिन उन्हें ज्यादा रगड़ें नहीं. 
 

5. कंडिशनर का प्रयोग –

अगर आप हर शैंपू के बाद बालों में Conditioner का प्रयोग नहीं करते तो यह गलत है. जब भी बालों को धोएं, हर बार कंडिशनर कर प्रयोग जरूर करे.  इससे बालों में रूखापन नहीं होगा और नमी बनी रहेगी. साथ ही बाल उलझने और टूटने की समस्या भी कम होगी. 
 
MUST READ: 
 

RAINY SEASON में कैसे करें बाल और त्वचा की देखभाल?

 

MUST READ:

 
Facebook Comments