COLLEGE जाएं तो SAFETY के लिए जरुर रखें ये 4 चीजें

1266
Pepperr spray for safety
Pepper spray for safety

College जाने वाली लड़कियां हो या Working Women या Home- Makers सबके लिए  Safety  एक अहम सवाल है. सख्त कानून के बावजूद आए दिन होने वाली छेड़खानी की घटनाएं, पीछा करने के बाद हत्या कर देने और रेप जैसे भयानक अपराध के बारे में सुनकर हमारे रौंगटें खड़े हो जाते हैं लेकिन इस डर से घर से बाहर निकलना बंद तो नहीं किया जा सकता. ऐसे में आपको भी अपनी बेटी को लेकर चिंता बनी रहती होगी. अब बेटी ने College में एडमिशन लिया और कुछ ही दिनों में वह कॉलेज जाना शुरु करेगी तो उसकी सुरक्षा के लिए एहतियान कुछ तैयारी कर लें. इससे वो छोटी-बड़ी हर मुसीबत का सामना पूरे Confidence से कर सकती है. वैसे तो यह जिम्मेदारी कानून व्यवस्था संभालने वालों और समाज की है कि वे महिलाओं को Safe माहौल मुहैया कराएं लेकिन हमें भी अपनी तरफ से पूरी तैयारी के साथ घर से निकलना चाहिए.




बेटी को पास जरुर हों ये 4 चीजें जो काम आए Self Defence में..

PEPPER SPRAY-

पेपर स्प्रे अपने पास जरुर रखें. कोई खतरा महसूस होने पर या किसी के पीछा करने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. पेपर स्प्रे को किसी की आंखों में छिड़कने से जलन होती है. कुछ समय के लिए Blindness भी हो सकता है. सामने वाले आदमी को 30-40 मिनट तक के लिए जलन से परेशानी हो सकती है. हां लेकिन ध्यान रहे इसका इस्तेमाल सिर्फ Self Defence  में करें न कि किसी को बेवजह परेशान के लिए.




CHILLI POWDER-

किसी मुसीबत में पड़ने पर आत्मरक्षा के लिए चिली पाउडर भी आपके काफी काम आ सकता है. चिली पाउडर किसी के आंखों में झोंक दें तो वह व्यक्ति जलन के मारे कुछ देर देख नहीं पाएगा.

MUST READ:COLLEGE जाते समय अपने BAG में रखें ये 10 चीजें

NAIL CUTTER-

आत्मरक्षा के लिए सामान्य सा दिखने वाला नेल कटर भी आपके काफी काम आ सकता है. खासतौर पर किसी भीड़ वाली जगह पर, बस या मेट्रो में अक्सर लड़कियां छेड़छाड़ का शिकार हो जाती हैं. यदि कोई चुपचाप आपके साथ कोई ग़लत हरक़त कर रहा हो तो उसे सबक सिखाने के लिए नेलकटर आपका हथियार बन सकता है. नेलकटर न हो तो आप Pen और Pin का भी सहारा ले सकती हैं.




SAFETY APPS

घर से निकलें तो आपके पास आपका फोन जरुर होना चाहिए और इस मोबाइल में वे सभी जरुरी Safety Apps हों जो आपको सुरक्षित रखें. महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध को रोकने में तकनीक की बड़ी भूमिका है. दिल्ली पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘Himmat App’ बनाया है. इसकी मदद से मुसीबत में पड़ी लड़की लोकेशन अपने परिवार वालों को भेज सकती हैं. आप किसी भी शहर में हों यदि दिल्ली पुलिस की तर्ज पर आपकी पुलिस ने भी कोई एप्स बनाया हो तो उसे आज ही अपने फोन पर डाउनलोड कर लें.

MUST READ: कॉलेज जाने वाली लड़कियों के WARDROBE में होने चाहिए ये 5 ACCESSORIES

 

 

 

Facebook Comments