घर के किस CORNER से करें दिवाली के सफाई की शुरुआत?

2375
diwali safai

संयोगिता कंठ:

दिवाली का त्यौहार आने वाला है. इस त्यौहार पर साफ-सफाई का बहुत महत्व है. आप को भी घर साफ करना है. आप टेंशन में है कि अभी बहुत काम  है. पर समझ ही नहीं आता घर के किस Corner से साफ-सफाई शुरु की जाए. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे सिलसिलेवार तरीके से घर की सफाई कर सकती हैं.




इस टिप्स को अपनाकर न केवल घर चमक उठेगा बल्कि आप थकान भी महसूस नहीं करेंगी

Related to this: दीपावली पर अाजमाएं HOME DECOR के ये 11 टिप्स जिससे मिलेगा मॉर्डन लुक

1-आलमारी से करें शुरुआत 

घर की सफाई के लिए आलमारी से शुरुआत करें. इसकी सफाई आसान है और यह काम जल्दी भी पूरा होता है. लेकिन इसके लिए सबसे पहली शर्त यही है कि आप पुराने और गैर जरुरी कपड़ों को सबसे पहले छांट लें.




हम कई बार पुराने कपड़ों को भी आलमारी से बाहर नहीं निकाल पाते कि कभी न कभी तो पहन लेंगे, लेकिन वो वक्त नहीं आता. इसलिए ऐसे पुराने कपड़े जो आपने या आपके बच्चों ने लंबे समय से नहीं पहने हों उसे छांट लें. इसे आप जरुरतमंदों को देने के लिए बाहर निकालें. 




रोज के पहनने वाले कपड़ों को एक जगह रखें और बाहर पहनने वाले कपड़ों को एक जगह. इसी तरह बच्चों की आलमारी की भी सफाई करें. लगे हाथों बेड बॉक्स और बुक सेल्फ की भी सफाई इसी तरह करें.

Shopping tips : वो 10 कारण: जनपथ मार्केट FAVOURITE SHOPPING DESTINATION होने का

2-अब किचन की बारी

आलमारी और बेड बॉक्स हो जाने के बाद अब अगले दिन किचन का रुख करें. ध्यान रखिए यहां सबसे ज्यादा मेहनत करनी होगी. इसलिए किचन की सफाई करने से पहले नाश्ता-खान तैयार करकें उसे अलग रख दें. 

आलमारी के कपड़ों की तरह अब ऐसे डब्बों और बर्तनों को बाहर निकालें जो अब आपके काम के नहीं है. अब किचन की आलमारी की सफाई करें. एक ब्रश और साफ कपड़ा लेकर रैक से धूल हटाएं. अब गरम पानी में सिरका मिलाएं और इसमें कपड़ा डूबोकर पोंछ दे.

रैक पर पेपर बिछाकर डब्बों को कतार से लगाएं. अचार, पापड़, चिप्स और मसालों को सूखने के लिए धूप में दें. फ्रिज को साफ करने के लिए नींबू को विनिगर में डूबो कर रगड़ें और कपड़े से पोंछ दें. 

3-कमरों की सफाई

अब रुक करते हैं कमरों की ओर. एक कमरा एक ही बार में साफ करें, वरना पूरा घर फैल जाएगा. जिस कमरे को साफ करना है वहां से सारा सामान बाहर निकालें. इससे बेड और टेबल कुर्सियों के नीचे पड़े धूल को निकालना आसान होगा. दीवार के कोनों में लगे जालों को साफ करें.

अब उन सामानों को चुने जिसकी जरुरत कमरे में है. जिस सामान की जरुरत नहीं है उसे फौरन बाहर निकाल कर किसी जरुरतमंद को देने के लिए रख लें. गद्दे और तकियों को धूप दिखा दें. वैक्यूम क्लीनर से गद्दों की धूल हटाई जा सकती है. 

4-अब बाथरुम की ओर आईए

बाथरुम की सफा-सफाई में भी बहुत वक्त लग सकता है. इसके लिए आप सबसे पहले हाथ में ग्लब्स पहने. दीवार और फर्श पर लगे टाइल्स के दाग-धब्बे छुड़ाएं. यदि आपने यहां कपड़े और उपयोग के अन्य जरुरी सामान रखने के लिए आलमारी बनाई है तो उसे झाड़ लें.

टॉयलेट क्लीनर से टॉयलेट सीट को साफ करें. पुराने न्यूजपेपर को थोड़ा गीला करके आईने पर रगड़ें और फिर सूखे पेपर से पोंछ दें.

5-आखिर में सोफा कवर और पर्दों की धुलाई

जब पूरे घर की साफ-सफाई हो जाए तो आखिर में सोफा कवर और पर्दों की धुलाई करें. आप चाहें तो इसे ड्राइक्लीन करा सकती हैं. यदि पहले ही सोफा से कवर हटा दिया जाए तो पूरे घर की साफ-सफाई के दौरान धूल उड़कर सोफे और पर्दे पर चिपक जाएगी. यदि आखिर में इसकी धुलाई करेंगी तो दिवाली के मौके पर यह साफ-सुथरा दिखेगा.

तो देर किस बात की, चलिए सफाई शुरु करते हैं… 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments