FOOTWEAR को सुरक्षित रखने के आसान से 5 TIPS  

0 views

जूली जयश्री:

अक्सर देखा जाता है कि हम अपने कपड़ों और Accessories का तो भरपूर ख्याल रखते हैं लेकिन Footwear को लेकर थोड़े लापरवाह हो जाते हैं. ये लापरवाही कभी कभी हमारे स्वास्थ के साथ-साथ हमारी इमेज भी खराब कर देती है. सिर्फ मंहगे ब्रांडेड जूते-चप्पल खरीद लेना ही काफी नहीं होता, इनकी ठीक देखभाल भी जरुरी है.  फुटवियर महंगे हों या सस्ते सफाई और सलीके से रखे जाएंगे तभी आपके पैरों की शोभा बढा सकते हैं.




जूते चप्पलों की साफ सफाई पर यदि ध्यान नहीं दिया जाता है तो इस पर जमी धूल मैल वैक्टेरिया पैदा करती है जो हमारी एड़ियों को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं उचित रखरखाव नहीं होने के कारण इसका शेप और मेटेरियल बिगाड़ सकता है जो आपकी लुक्स को तो खराब करेगा बल्कि वे जल्दी टूट भी सकते हैं.  




Related to this: क्या किचन में छुपे हैं BEAUTY SECRETS?

तो आइये जानें फुटवेयर को दुरुस्त और खुबसूरत बनाए रखने के कुछ खास टिप्स-

1.कई फुटवेयर ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल खास समय और मौसम पर ही होता है. जैसे राजस्थानी जूतियां, कोल्पापुरी चप्पल या पार्टी में पहने जाने वाले स्टिलेटोज या पार्टी शू. उन्हें इस्तेमाल के बाद साफ कर बॉक्स में रख दें. उसका शेप खराब न हो इसके लिए उसके अंदर कपड़ा या कागज डाल सकते हैं . शूज के अंदर किटनाशक रखना ना भूलें.




  1. बाहर से आने के बाद फुटवेयर से हमेशा धूल साफ करके ही उसे अंदर रैक में रखें. यदि वो फेब्रिक या लेदर का है तो तुरंत उसे पैक न करें. उसमें हवा लगने दें.
  2. हर तरह के फेब्रिक या लेदर कलर के हिसाब से उसका रंग सुरक्षित रखने के लिए बाजार में केमिकल आते हैं उसका प्रयोग कर सकते हैं. इससे आपके फुटवेयर का रंग सुरक्षित रहेगा.
  3. हाई हिल को रखते समय ध्यान रखें कि उसका शोल मुड़ने या टेढा होने की नौबत न आए .लम्बे समय बाद इनका इस्तेमाल करने जा रहें हो तो पहनकर निकलने से पहले उसकी जांच अवश्य कर लें .

 5.कई बार फैंसी सेंडल से उसके लैसेज या विड्स निकलने लगते हैं ऐसा होने पर आप उसे समय रहते चिपका दें तो वो सुरक्षित हो जाएगा और आप लम्बे समय तक इसका उपयोग कर सकेंगे .   

Moving on After a Break Up

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments