खाने में चाहिए स्वाद और किचन में बदलना है मूड तो LET’s PLAY MUSIC

1551
Music
Listening music in the kitchen keeps you happy

संयोगिता कंठ

क्या आप भी अक्सर Kitchen में  गुनगुनाती हुए या Music का लुत्फ लेते हुए खाना बनाती है? यदि आपका जवाब हां में है तो आप खुशमिजाज महिला है और आप अपने बनाए खाने में खुशी और स्वाद का जायका जरुर ले कर आती होंगी.




म्यूजिक और मूड का एक गहरा संबंध है. जिस तरह का मूड हो उसी तरह का संगीत सुने तो मन को अच्छा लगता है.  म्यूजिक दिन भर की भागदौड़ के बाद आपके मन-मस्तिष्क को तरोताज़ा बना देता है. यह आपको तनावमुक्त बनाता है और आप ने जो बना रही हैं उस पर उसका असर दिखेगा, यानी आपके बनाए खाने को सब प्यार से खाएंगे.

READ THIS: KITCHEN GARDEN से फिटनेस, सेहत और खुशियां सब पाएं एक साथ..

किचन में म्यूजिक का लुत्फ उठाते हुए खाना बनाने में मज़ा आता है और यह आपके मूड को बदल देता है. खाना पकाना एक कला है, लेकिन यदि आप तनावग्रस्त हो कर बनाएंगी तो ताजी सब्जियों और ताजे अनाज और खूब बढ़िया मसालों का इस्तेमाल करने पर खाना बेमजा लगेगा.




कई शोध में यह बात सामने आई है कि कोई गीत-संगीत सुनते हुए खाना बनाने से खाने का सेहतमंद खाना तैयार होता है. क्योंकि म्यूजिक तनाव के स्तर को कम करता है. यह हमारे अंदर तल्लीनता लाता है और हमारे मन को खुश रखता है.

कई मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि म्यूजिक हमारे अंदर के तनाव को या तो बेहद कम कर देता है या छू मंतर कर देता है. इससे आप जो भी बनाएंगी उसमें आपके अच्छे और खुश मन का स्वाद मिल जाएगा.




किसी खास म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की आवाज जैसे बांसुरी, सितार, तबला या कोई भी ऐसा इंस्ट्रूमेंट जो आप भी कभी बजाती थीं या बजाना चाहती हैं या बजा रही हैं  उसे सुने. इससे आपके दिमाग को बहुत आराम पहुंचेगा.

MUST READ: किचन मैनेजमेंट के 7 TIPS जो आपको बनाएंगे SMART HOMEMAKER

म्यूजिक अकेलेपन के एहसास को कम देती है.  धुन, गाने की लय, गायक-गायिका की आवाज ऐसा महसूस कराती है मानो आप सबके बीच में हों. यह एहसास मूड को खुशनुमा बना देती है.

तो किचन को म्यूजिक से खुशनुमा बनाने के लिए क्या किया जाए.

बेहद आसान उपाय है. अपने किचन या घर में आप जहां भी चाहें एक रेडियो या म्यूजिक सिस्टम रखें.

जब भी किचन में खाना बनाने जाएं तो अपना पसंदीदा संगीत बजा लें.

यह कुछ भी हो सकता है, भजन, गजल, फिल्मी रोमांटिक गाने, कव्वाली या वो सब संगीत जो आपको पंसद हो.

तो गुनगुनाइए और खूब खिलाइए…….

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें