क्या आपने कभी खाई है फूलगोभी की मजेदार स्वादिष्ट KHEER?

1160
Kheer
Gobhi Kheer

कल्पना झा:

सर्दियों में फूलगोभी अक्सर सबको पसंद आती है. इस मौसम में सब्जी और गोभी का परांठा भी घरों में खूब बनता है, लेकिन क्या आपने कभी Cauliflower यानी फूलगोभी की Kheer खाई है?




क्या आपको हैरानी हो रही है कि गोभी की भी खीर बन सकती है क्या भला? बिल्कुल बन सकती है. हम आपको एक आसान सा तरीक़ा बता रहे हैं जिसे आजमा कर आप बड़े आराम से घर में गोभी की खीर बना सकती हैं.

फूलगोभी की खीर बनाने के लिए सामाग्री 

1 बड़ा फूलगोभी बिल्कुल ताजा

2-दूध- 1 लीटर (फूलक्रीम)

3-चीनी- 100 ग्राम या स्वादानुसार

4-बादाम- 10-12

5-काजू- 8-10

6-पिस्ता- 10-11

7-किशमिश- 10-12

8-इलाइची- 5-6

एक तरफ दूध




क्या है विधि?

एक बड़े पैन में दूध उबलने के लिए दें. दूसरी तरफ एक बड़े पैन में पानी उबाल के लिए रखें. फूलगोभी को अच्छी तरह धो ले. जांच लें कि उसमें कीड़े नहीं हों. अब गोभी को चाकू से एकदम महीन-महीन काट लें. जितना महीन काटेंगी गोभी उतनी अच्छी तरह वह दूध मिलेगा.




गोभी को महीन काटने के बाद उसे उबलते हुए पानी में डाल दें. ढंक दें और 10 मिनट पकने दें. क़रीब 15-20 मिनट उसे पानी में ही छोड़ दें और फिर पानी निथार लें. इस बीच में आप ड्राईफ्रूट को बारीक काट लें. इलायची को पीस कर आप इसका पाउडर बना लें.

Kheerगोभी का पानी जब पूरी तरह निकल जाए तो उसे हाथ से मैश कर लें. अब इस गोभी को उबलते हुए दूध में डालें और मिलाती रहें. ध्यान रहें गोभी दूध से चिपके नहीं. इसे थोड़ी-थोड़ी देर पर चलाती रहें.

जब दूध गाढ़ा होने लगे तो उसमें चीन मिला दें. थोड़ी देर में गैस बंद कर दें. ड्राइफूट्स और इलायची मिला दें. जब खीर बनकर ठंडी हो जाए तो उसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रखे दें फिर परोस कर खाएं. बताइए इसका स्वाद आपको कैसा लगा?

Read More:

AJWAIN है या कोई जादूगर, कितने फायदे छुपाए अपने अंदर

BOILED POTATO के यह 5 फायदे जो काम बनाएंगे आसान

जानिए क्यों एक बार में केवल 50 हजार लोग ही दर्शन कर पाएंगे MAA VAISHNO DEVI के

KITCHEN में चेहरा चमकाने के 10 BEAUTY TIPS

कैसे करें अपने बच्चों से EFFECTIVE बातचीत?

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें