किचन में कुछ FRY करने की तैयारी है तो ना करें ये 9 गलतियां

1201
Fried Food
Try to avoid these 9 mistakes in the kitchen

भारतीय व्यंजन दुनिया भर में अपने लजीज स्वाद के लिए मशहूर हैं. इसकी बड़ी वजह है की भारतीय व्यंजनों को खास पद्धति से पकाया जाता है. इस पद्धति में सबसे प्रमुख है तेल में व्यंजन को Fry या Deep Fry करना.




भारत के अधिकतर व्यंजनों को तल कर पकाया जाता है. बड़े बड़े हलवाइयों की दुकान से लेकर घरों की रसोइयों तक तले हुये पकवान की खुशबू मुंह में पानी ले आती है, मगर छोटी छोटी गलतियों से अक्सर तलते वक्त पकवान बिगड़ जाते हैं.

यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाये तो इन गलतियों को सुधारा जा सकता है और पकवान के असली जायके का लुत्फ उठाया जा सकता है:




1-तेल को अच्छे से गरम करने के बाद ही उसमें सब्जियां या मसाले डालें नहीं तो कच्चे तेल का स्वाद पकवान के स्वाद को बिगाड़ देता है.

2-मसालों का असली स्वाद व्यंजन में तब ही आता है जब उन्हें अच्छे से भून लिया जाए. आधे भुने मसालें बेस्वाद लगते हैं.

3-मसाला यदि कढ़ाई में चिपके तो समझ जाएं कि उसे कम तेल में भूना जा रहा है. यदि तेल का कम इस्तेमाल करना चाहती हैं तो जैसे ही मसाला कढ़ाई में चिपके उसमें थोड़ा पानी डाल दें.




MUST READ: क्या आपने कभी खाई है फूलगोभी की मजेदार स्वादिष्ट KHEER?

4-पकौड़े खाने में जीतने स्वादिष्ट लगते हैं उन्हें पकाना उतना ही मुश्किल होता है. इसलिए जब भी पकौड़ों के लिए घोल तयार करें उसमें थोड़ा तेल और बेकिंग पाउडर डाल दें. पकोड़े क्रिसपी भी बनेंगे और इन्हें तलना आसान हो जाएगा.

5-अगर मसलों के साथ कसा हुया नारियल भी फ्राई कर रही हैं तो अधिक देर तक मसलों को न भूने. अधिक भुना नारियल स्वाद को बिगाड़ देता है.

FRY6-यदि आप आलू की टिक्की बनाने जा रही हैं तो यह सुनिश्चित कर लें की उबला हुआ आलू गरम न हो. हो सके तो कुछ देर के लिए आलू को फ्रिज में रख लें इससे आलू में उपस्थित स्टार्च अपने आप सेटल हो जाता है.

7-पूड़ियों को तलने से 1 घंटा पहले बेल कर एक कॉटन के भीगे कपड़े में लपेट कर रखें. खाने से पहले इन पूड़ियों को तलें. इससे पूड़ियां अच्छे से फूलेंगी और उनकी मुलायम भी रहेगा.

READ THIS: BOILED POTATO के यह 5 फायदे जो काम बनाएंगे आसान

8-आलू की टिक्की फटे न इसके लिए तेल गरम करने से पहले कढ़ाई में थोड़ा नमक छिड़क दें और फिर तेल गरम करें.

9-कढ़ी के लिए पकौड़ियां तलनी हों तो घोल को अच्छे से फेंटें और फिर पानी के ग्लास में 1 बूंद घोल की डालें. यदि घोल की बूंद पकौड़ी के आकार में पानी में तैरे तो समझ लें की पकोड़ियां फूलेंगी और मुलायम बनेंगी. इन पकौड़ियों को कम तेल में तलें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें