SEXUAL VIOLENCE करने वालों के नाम अब कैसे जानेगी पूरी दुनिया ?

1342
Rapist name reveal

महिलाओं और बच्चों के साथ Sexual Violence या Harassment करने वालों के नाम अब पूरी दुनिया जानेगी.  सरकार के नाम सार्वजनिक करेगी जो Rape, Molestation और Sexual Violence  के दोषी है. इसके लिए दोषियों की रजिस्ट्री बनाई जा रही है.

गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने संसद में बताया है कि सरकार देश भर में रेप, छेड़छाड़ और यौन हिंसा करने वाले दोषियों की रजिस्ट्री बनाई जा रही है जिससे उनके नाम सार्वजनिक किए जा सकें. गृह राज्य मंत्री ने बताया कि इस बात के प्रस्ताव की गाइडलाइन तैयार हो रही है. इसमें 18 वर्ष से कम यानी नाबालिग दोषियों के नाम भी हो सकते हैं.

इससे पहले अगस्त 2015 में स्वतंत्रता दिवस से पहले अपने एक लेख में गृहमंत्री ने लिखा था कि गृह मंत्रालय ऐसे सभी लोगों के नाम ऑनलाइन करने जा रहा है जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराध किया और जिनके खिलाफ आरोपपत्र दायर है.

MUST READ: Sexual harassment के विक्टिम को मिलेगी 90 दिन की लीव

 

नाम सार्वजनिक होने से अब ऐसे दोषियों को सामाजिक और आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि ऐसा अपराध करने वाले तो कई बार आराम से अपनी पूरी जिंदगी गुजारते हैं लेकिन पीड़ित अपने साथ हुए अपराध का दर्द पूरी जिंदगी उठाती है. कई बार देखने में आया है कि ऐसे दोषी अपनी पृष्ठभूमि छुपा कर दोबारा वही अपराध करते हैं. दोबारा ऐसा ही अपराध करने वालों तक पहुंचने में पुलिस को इससे सहायती मिलेगी.