सोचिए, चुनिए, आपको क्या चाहिए HAPPINESS या MONEY

1267
Happiness
Think what do you want for your life happiness or money

मोनिका अग्रवाल:

जिंदगी का क्या मतलब है? इस जिंदगी का उत्सव कैसे मनाया जाए? जिंदगी जीने के लिए क्या जरुरी है Happiness या  Money. कोई हम से बहुत आगे निकल रहा हो, सफल हो रहा है और ढेर पैसे कमा रहा हो तो हम बेचैन होने लगते हैं.  हम कई बार ऐसे ही सवालों में उलझ जाते हैं और तर्क करते हैं कि आखिर क्या ज्यादा जरुरी है छोटी-छोटी खुशियां या ढेर सारा पैसा?




आपको क्या लगता है पैसे से खुशी मिलती है ?

असल में पैसा हमें सिर्फ थोड़ी देर के लिए ही ख़ुशी देता है. बिलकुल वैसे ही जैसे आपने गुलाब जामुन खाया और आपका मन खुश हो गया लेकिन थोड़ी ही देर में कुल्फी देखकर कुल्फी खाने का मन करने लगा.




READ THIS: प्यार में PARTNER के SUCCESS की सीढ़ियां बने, बाधाओं की दीवार नहीं

Happiness

यदि आपकी आमदनी बहुत ज्यादा या बहुत कम है, उस स्थिति में आपकी खुशी में फर्क पड़ता होगा. लेकिन जिनके पास बिलकुल भी पैसा नहीं है उनका क्या? निश्चित ही उन्हें बहुत ज्यादा दुखी हो जाना चाहिए, लेकिन वास्तव में आप अपने आसपास देखें तो कई लोग अभावों और गरीबी में खुश नजर आते हैं क्योंकि उनके अंदर एक संतोष है और जिंदगी को जीने का अपना अलग नजरिया.




दरअसल पैसे से खुशी पाने की चाहत रखने वाले लोग दिन-रात लोग स्वयं को धनी लोगों के बराबर खुश बनाने की मृगतृष्णा के चक़्कर में एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा में लगे रहते हैं. इससे मन में ईर्ष्या पैदा होती है और हम उन खुशियों से दूर हो जाते हैं जो हमारे पास होता है.

क्या परिणाम होगा?

Happinessअपनी खुशियों को नजरअंदाज करके दूसरों के पैसे और सफलता देखकर हमें क्या मिलता है? तनाव, चिंता, अवसाद और संतुष्टि के स्तर में कमी. स्वाभाविक रूप से हम अपने साथ इसके प्रभाव (खराब मूड और काम का बोझ) अपने घर और दोस्तों के बीच ले जाते है, जो हमारी लाइफ को बदरंग बना देता है.

MUST READ: जिंदगी भी हो DESIGNER तो क्या बात हो…जानिए ये 13 खास बातें

है क्या कोई समाधान ?

Happinessबहुत आसान है खुद को खुश रखना. आप जिस प्रकार के काम को पसंद करते हैं उस प्रकार के कार्य करने वाली कम्पनी को ज्वाइन करें या अपना खुद का स्टार्ट-अप शुरू करें या अपनी पसंद का कोई काम करें जिसमें संतुष्टि के साथ-साथ कमाई भी हो.

क्रिएटिव बने और संतुष्ट रहे

आप अपनी खुशी किस तरह हासिल करना चाहते हैं या किस बात को प्राथमिकता देते हैं यह आपको तय करना है. अपनों के साथ समय बिताएं और अपने टेंशन को पीछे रखें. दूसरों की आलोचना करने या ईष्या करने के बजाए अपने लिए रास्ते खुद बनाएं. अपनी दिलचस्पी का काम कीजिए खुश रहिए. पैसा अपने आप आप कमाने लगेंगे.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें