बिना ब्रेकफास्ट किए जाएंगी शॉपिंग पर तो यह पड़ेगा आपके WALLET पर भारी

534
Wallet
Have breakfast before going for the shopping

मोनिका अग्रवाल:

क्या शॉपिंग पर जाने की तैयारी है? क्या Breakfast किया आपने? यदि नहीं तो जान लीजिए कि यह आपके Wallet पर भारी पड़ने वाला है.

आप सोच रही होंगी भला ब्रेकफास्ट का Wallet से क्या नाता है? जी हम आपको समझाते हैं. पहले ऐसे जानिए कि बिना Breakfast के शॉपिंग पर जाने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और यह  आपकी Health और आपकी Wallet के लिए दोनों पर भारी पड़ेगा.




पहले जानते हैं कि Breakfast क्यों है जरुरी?
सुबह का नाश्ता शरीर को एनर्जी देकर आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. साथ ही Breakfast में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करने से आप हमेशा हेल्दी रहते हैं.

अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो आप जन बढ़ना, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और स्ट्रेस जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इसलिए सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर नाश्ता कर लें.




MUST READ: तो इसलिए मानते हैं CURD को पेट, हड्डियों, दांत और बाल के लिए बहुत दमदार

किए गए तो यह Wallet पर कैसे पड़ेगा भारी?

1-कुछ खाने के लिए ढूंढना पड़ेगा

शॉपिंग के लिए बिना Breakfast निकलती हैं, तो कुछ समय बाद ही आपको भूख महसूस होने लगेगी .ऐसे में इस भूख को मिटाने के लिए आप इधर उधर कुछ ढूंढेगी.आप किसी रेस्टोरेंट या किसी वेंडर से लेकर कुछ खाएंगी.

जो आपके लिए और अनहेल्दी तो होगा ही और यह आपके Wallet के लिए भी ठीक नहीं. तो सावधान हो जाइए क्योंकि नाश्ता न करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है.




2- एसिडिटी सताएगी

खाली पेट शॉपिंग पर निकल गई तो भूखे रहने से एसिडिटी हो सकती है.

Wallet
Pik cour: livestrong.com

रात का भोजन डाइजेस्ट होने के बाद पेट खाली हो जाता है और रातभर पेट खाली रहने के कारण उसमें एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप सुबह का Breakfast भी नहीं करती तो एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है.

3. सिर दर्द, पेट दर्द का खतरा
Breakfast स्किप करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. अगर एसिडिटी की प्रॉब्लम लंबे समय तक बनी रहे तो पेट में दर्द या सिर में दर्द भी हो  सकता है. इसलिए कभी Breakfast करना न भूलें.

4.एनर्जी की कमी
सुबह का नाश्ता दिनभर एनर्जेटिक रखता है. ऐसे में जब आप सुबह का नाश्ता नहीं करती तो बॉडी का ग्लूकोस लेवल कम हो जाता है. इससे दिनभर बॉडी में एनर्जी की कमी, थकान, आलस और सुस्ती बनी रहेगी. इसके अलावा इससे चिड़चिड़ापन बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ता है, जिससे मूड बिगड़ सकता है.

READ THIS: अक्सर SUMMER में हर लड़की को इन 3 बातों से होती है परेशानी

5. ब्लड प्रेशर बढ़ेगा
Wallet
Pik cour: mothernature.com

शॉपिंग पर जाने के कारण यदि आप नाश्ता छोड़ देंगी तो इस दौरान बॉडी का ग्लूकोस लेवल बैलेंस करने के लिए कुछ हॉर्मोन्स रिलीज होंगे जो आप का ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते है.इसके अलावा इससे स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है.

6- अब डॉक्टर को दिखाएंगी

जब आपको यह सब समस्याएं सताएंगी तो आपको उसका उपचार भी करना पड़ेगा और उपचार के लिए या तो आप किसी केमिस्ट से दवाई लेकर खाएंगी या डॉक्टर को दिखाएंगी.

दोनों ही केस में यह आपकी Wallet  पर ही भारी पड़ेगा. टाइम वेस्ट होगा वह अलग. वैसे भी चाहे आप शॉपिंग पर जाएं या ना जाएं, लेकिन सुबह का नाश्ताकभी स्किप ना करें. 

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें