जानिए कैसे करें INVESTMENT कि बचें आपकी मेहनत की कमाई?

518
things to consider before make investment decisions
things to consider before make investment decisions

आपके मेहनत की कमाई यूं ही नहीं चली जाए इसके लिए सही समय पर Investment करना जरुरी होता है. अगर आप Investment  करने यकीन करती हैं तो यह गर्व की बात है.

एक सर्वेक्षण से यह बात सामने आई कि 20 से 30 साल की उम्र के लगभग 65% युवक चाहते हैं कि उनकी पत्नियां कमाए. कामकाजी पत्नियों का मानना था कि वह घर के खर्च में हाथ बंटाती हैं .

आप नौकरी या बिजनेस कुछ भी करती हैं तो परिवार का जीवन स्तर बढ़ाने में सहयोग देती हैं. इससे आपको आत्मसंतुष्टि  मिलती होगी, परिवार में आपका कद और मान भी बढ़ जाता है, लेकिन यह जानना जरुरी है कि आप कैसे सही तरीके से Investment करी हैं.




Investment करने से पहले इन बातों को जानना जरुरी है

1- बचत करने के पीछे आपका उद्देश्य क्या है?

2-आप कितने साल के लिए बचत करना चाहते हैं?

Money
Pik Cour: Zee Business

 

Investment करते समय यह जानना जरुरी है कि भविष्य में आपको कितने पैसों की जरूरत होगी? जैसे बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, बीमारी या दुर्घटना जैसी आपत स्थिति से निबटने, मकान बनाने और बुढ़ापे के लिए. उस हिसाब से किसी विशेषज्ञ से मिलकर अपनी निवेश के लिए योजना बनाएं.




अपने खर्चों का हिसाब रखें .

आपको यह तो पता है कि हर माह आप कितना कमाती हैं? क्या आपके पास अपने खर्चों का भी हिसाब है? Investment Expert मानते हैं कि आपको अपनी कमाई का 15 से 40% तक बचाना चाहिए.

बचत को बढ़ाने के लिए अपने खर्चों पर नजर रखें. कई खर्च ऐसे निकल आएंगे जो फिजूल होंगे. इन पर रोक लगा कर आप बचत बढ़ा सकते हैं.




खर्च के साथ-साथ निवेश करना शुरू करें .

अगर आपका टैक्स कटता है तो आप Policy, PPF, एक जैसे कार्यों में अपना पैसा लगाकर टैक्स बचाएं. इसके अलावा छोटी अवधि और लंबी अवधि के Investment  को समझें और अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा लगाएं.

अपने रिटायरमेंट की योजना अभी से बनाएं. अगर आप को रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलेगी, तो उस प्लान में लगाएं जहां से आप को नियमित आमदनी हो सके.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें