घूमने-फिरने और मस्ती के लिए HOT DESTINATION माने जाने वाले THAILAND की ये है खास बातें

63
Thailand
Thailand, the hot destination for travel and tourism

कविता सिंह:
​मौज मस्ती और घूमने फिरने के लिए Thailand सबसे Hot Destination है. पिछले साल मेरा भी वहां जाना हुआ. इसके कुछ अनुभव वुमनिया के जरिये शेयर कर रही हू, शायद ये आपके भी कभी काम आए.

Thailandथाईलैंड के लिए इंडिया से कई इंटरनेशनल फ्लाइट्स चलती हैं. एक-दो महीने पहले एयर टिकट बुकिंग पर आपको बेस्ट डील्स मिल सकती हैं. दिल्ली से लगभग साढ़े तीन घंटे की फ्लाइट लेकर थाईलैंड पहुंचा जा सकता है.

3 दिन और 4 रातों के ट्रिप में आप आराम से पटाया और बैंकाक घूम सकते हैं. थाईलैंड में मेरा पहला पड़ाव था पटाया. बैंकाक के सुवर्णभूमि एअरपोर्ट पर उतरने के बाद हम दो घंटे का बस से सफ़र कर पटाया पहुंचे.

ThailandMUST READ: EUROPE जा रहे हैं पहली बार तो रखें इन 10 बातों का ख्याल

ये शहर अपनी रंगीनमिजाजी के लिए मशहूर है. खासकर नाईट लाइफ एन्जॉय करने के लिए हर साल यहां लाखों-करोड़ों सैलानी पहुँचते हैं. पटाया जाएं और वहां की मशहूर वॉकिंग स्ट्रीट न जाएं ऐसा कैसे हो सकता है.
ये पूरे थाईलैंड का सबसे हैपनिंग प्लेस है लेकिन बच्चों और फॅमिली के साथ यहां न जाएं. शाम छह बजे शाम से “वाकिंग स्ट्रीट” पर वाहनों की आवाजाही दो बजे रात तक बंद हो जाती है.

Thailand
ढेरों रेस्त्रां, बार, नाईट क्लब्स, डिस्कोथिक आदि से देर रात तक सड़कों और वाकिंग स्ट्रीट पर जगमगाती रोशनी से नहाई हुई सड़क, शोर-गुल, नाचना, गाना, संगीत, घूमना, खाना-पीना और ढेर सारा एन्जॉयमेंट चलता रहता है जैसे जैसे रात गहराती है, यहां का माहौल और जवान होता जाता है.

Thailand
Pic Courtesy: Pattaya Sightseeing Tour

पटाया का दूसरा आकर्षण है अल्काज़र शो जो कि विश्व प्रसिद्द है एक घंटे बीस मिनट का ये शो अपने आप में अद्भुत है जिसे भुलाना मुश्किल है.  जगमगाते, जीवंत, आलीशान, भव्य सेट और चमचमाते भारी भरकम कॉस्ट्यूम्स में सजी परियों सी ख़ूबसूरत बालाएं डांस करती हैं.

READ THIS: SRI LANKA के अशोक वाटिका में लगा मानो सीता के युग में पहुंच गए

पूरे शो में अलग-अलग देशों का प्रतिनिधित्व करते शानदार सेट होते हैं. एक देश का डांस ख़त्म होते ही दूसरे डांस के लिए सारा सेट बदल दिया जाता है वहां की पारंपरिक वेशभूषा में सजे कलाकार, गीतों, नृत्यों और लोक कहानियों से सजा रंग-रंगीला संसार देख कर मन प्रफुल्लित हो उठता है.इंडिया की बारी आने पर ये हुस्न परियां नचले-नचले मेरे नाल तू नच दे… पर जब थिरकती हैं तो इंडियन पर्यटकों की तालियों से पूरा हॉल गूंज उठता है.

Thailandइसके अलावा पटाया में अंडरवाटर वर्ल्ड एक्वेरियम सियाम भी जरुर जाएं.ये खासकर बच्चों को बहुत भाएगा. यह एशिया में सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक महासागर मछलीघर है. समुद्र की कई खोने की कगार पर पहुंच चुकी मछली की प्रजातियों के अलावा यहाँ अंडरवाटर 4D थियेटर भी है.

Thailandपटाया से थोड़ी ही दूर कोरल आइलैंड बहुत ही फेमस टूरिस्ट स्पॉट है. पैराग्लाइडिंग, अंडरवाटर वॉक,जेट स्कींग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए ये बेहतरीन जगह है. यहां हर दम टूरिस्ट का जमावड़ा लगा रहता है.

पटाया के बाद मैंने रुख किया बैंकाक का. यहां सबसे पहला पड़ाव था जू और सफारी पार्क का. इसे दो हिस्सों में बांटा गया है. एक तरफ ओपन सफारी में जहां आप खुले में घूमते बाघ, जेब्रा, जंगली भेसों, जिराफ, हिरन और कई जानवरों को देख सकते हैं. वहीं जू में बॉलीवुड काऊब्वॉय स्टंट,ओरंगटन बॉक्सिंग शो, डॉल्फिन शो में जानवरों के हैरतअंगेज करतब देख सकते हैं.

ThailandREAD MORE: तो ये है वजह जिससे दुनिया देखने निकले यंग्सटर्स की पहली पसंद है TRAVELLER HOSTEL

थाईलैंड अपनी वास्तुकला और सुन्दर मंदिरों के लिए भी फेमस है. वाट ट्राईमिट नाम का एक ऐसा ही फेमस टेम्पल है जहां विश्व में बुद्ध का सबसे बड़ा गोल्ड स्टैचू है. इस स्टैचू की लम्बाई 10 फीट है और वजन तकरीबन 5 टन है. इसके अलावा वाट फ़ो, वाट महाथाट और टेम्पल और एमराल्ड बुद्धा भी बहुत ही फेमस टेम्पल हैं.

Thailandखूबसूरत मंदिरों के बाद अब बारी आई शॉपिंग की जिसके लिए भी बैंकाक काफी फेमस है. यहां कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम आपको सस्ते दामों पर मिल जाएंगे. वहीं, एक से एक ब्रांडेड कपड़े भी स्ट्रीट शॉपिंग में काफी कम दामों पर आप खरीद सकते हैं.
शॉपिंग के बाद थकान होना लाजिमी है. थाईलैंड में आपकी थकान को छू मंतर करने का भी उपाय है.ये है थाई मसाज, यहां मसाज पार्लरों की भरमार है. आप अपनी जरुरत के मुताबिक मसाज करा सकते हैं.

Thailand
Thai food (Pic Courtesy: asiancrush.com)

थाई फूड भी काफी फेमस है, इसे जरुर ट्राय करें लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको थोड़े कम फ़ूड ऑप्शन मिलेंगे. यहां चिकन और मछली के फ़ूड आइटम ज्यादा मिलेंगे. साथ ही पूरे शहर में भी मछली की ही स्मेल मिलेगी. फिर भी कई भारतीय रेस्त्रां शाकाहारी भोजन परोसते हैं बस आपको थोड़ा सर्च करना पड़ेगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें