खास तौर पर आपके लिए डिजाइन किए गए किस तरह के TWO WHEELER मार्केट में है?

1014
Two wheelers
(File Photo) Specially designed two wheelers for women in the market
कविता सिंह:
अनुराधा अपने रोजमर्रा के छोटे-मोटे कामों के लिए अब किसी पर निर्भर नहीं. बच्चों को स्कूल से लाना हो या मार्केट का कोई काम वो अपने Two Wheeler की सहायता से आसानी से कर लेती हैं. अनुराधा की तरह कई ऐसी महिलाएं जो टू व्हीलर के होने से खुद को आत्मनिर्भर महसूस करती हैं.




पिछले कुछ सालों में देखा जाये तो महिलाओं के बीच Two Wheeler चलाने का चलन तेजी से बढ़ा है. अब वो जमाना गया जब महिलाएं पुरुषों की बाइक के पीछे बैठना पसंद करती थीं. कहीं आने-जाने के लिए उन्हें पुरुषों पर निर्भर होना पड़ता था.




कुछ समय पहले आई एक रिपोर्ट ने भी इस बात को साफ़ कर दिया है. इस रिपोर्ट के अनुसार, देश की 14% महिलाएं बाइक/ टू व्हीलर चलाना जानती हैं. पिछले 10 साल में Two Wheeler चलाने वाली महिलाओं की संख्या 50%तक बढ़ी है. वहीं, 40 फीसदी महिलाएं रोज देश में अकेले ही सफर पर निकलती हैं.




READ THIS: क्यों बढ़ रहा है महिलाओं के BRANDED CLOTHS का MARKET

दरअसल, भारतीय महिलाओं को ध्यान में रखकर खास तौर पर डिजाइन किए गए टू व्हीलर ने महिलाओं को इसके लिए  काफी प्रोत्साहित किया है. मार्किट में कई बड़ी कंपनियों के ऐसे टू-व्हीलर्स हैं जो महिलाओं की सहूलियत के हिसाब से डिज़ाइन किए गे हैं और इन्हें चलाना भी बेहद आसान हैं.

आइए नजर डालते हैं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने ऐसी ही टू व्हीलर गाड़ियों पर…इन गाड़ियों को हमने विभिन्न ट्रांसपोर्टेशन पोर्टल्स पर हुए सर्वों के आधार पर चुना है…

1महिंद्रा गस्टो:

इसके एक फ़ीचर ने इसे सबका खास बना दिया है. कम्पनी ने इसमें एडजस्टेबल सीट का आप्शन देकर महिलाओं का दिल जीत लिया है. इसमें 110 सीसी का फोर स्ट्रोक इंजन है, साथ ही पैनल के अंदर चाबी, काजल, पेन, पेन्सिल भी आराम से कैरी की जा सकती हैं.

2-सुजुकी एक्सेस 125:

ज्यादातर 125 सीसी इंजन वाली स्कूटर को भारी माना जाता है लेकिन सुजुकी एक्सेस को सबसे हल्की 125सीसी इंजन वाली स्कूटर माना जाता है . दमदार होने के साथ-साथ ये देखने में स्टाइलिश भी है.
इसमें मल्टी रिफ्लेक्टर हेडलैम्प है जिससे रात में रोड पर बेहतर विजन मिलता है. साथ ही इसमें सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, ट्यूबलेस टायर और मेंटेनेंस फ्री बैटरी लगी होती है.

3-होंडा एविएटर:

लगभग 55000 की रेंज में मार्किट में उपलब्ध ये स्कूटर महिलाओं के लिए बेस्ट ऑप्शन बनकर उभरा है. 109.19सीसी इंजन में फोर स्ट्रोक टेक्नोलॉजी है. इसमें पांच कलर ऑप्शन हैं जो खासकर महिलाओं की पसंद को ध्यान में रखकर बनाे गए हैं.

4-होंडा एक्टिवा 125:

पुरुष हों या महिलाएं, होंडा एक्टिवा हर एज ग्रुप के लोगों के लिए परफेक्ट साबित हो रही है. एलईडी बैकलाइट के साथ इसमें 125सीसी का फोर स्ट्रोक वाला दमदार इंजन है.

READ THIS: वो 10 कारण: जनपथ मार्केट FAVOURITE SHOPPING DESTINATION होने का

 

5-टीवीएस ज्यूपिटर:

ये स्कूटर तेजी से पॉपुलर हो रही है, महिलाओं के साथ-साथ इसे पुरुष भी उतना ही पसंद कर रहे हैं. ड्यूल मोड ड्राइविंग ऑप्शन के साथ ज्यूपिटर में 110 सीसी का इंजन है. स्पीड लवर्स के लिए CVT-I टेक्नोलॉजी है जिसकी वजह से यह 0-60kmph की स्पीड केवल 11.2 में ही पिक कर लेती है.

6-होंडा डियो:

अगर वाइब्रेंट कलर्स में लाइटवेट और सेमी-स्पोर्टी लुक वाली स्कूटर ढूंढ रही हैं तो होंडा डियो परफेक्ट ऑप्शन है. फोर स्ट्रोक टेक्नोलॉजी के साथ इसमें 110 सीसी का इंजन है. 105 किलो के वेट की वजह से महिलाएं इसे आराम से हैंडल कर सकती हैं.

7-टीवीएस स्कूटी जेस्ट 110:

बेहतरीन फीचर्स के अलावा ये स्कूटर तब चर्चा में आई जब एक फीमेल बाइकर ने इसे हिमालयन राइड के लिए चुना. 110 सीसी इंजन की इस स्कूटर में इनबिल्ट यूएसबी चार्जर और एलईडी लाइट सिस्टम है.

8-स्कूटी पेप प्लस:

कॉलेज गोइंग गर्ल्स की स्कूटी पेप प्लस पहली पसंद है. यह हलकी होने के साथ-साथ स्टार्ट और कंट्रोल करने में बेहद इजी हैं. देखा जाये तो महिलाओं के बीच टू-व्हीलर ड्राइविंग का क्रेज इंडिया में लाने का श्रेय इसी तरह की स्कूटी को जाता है.
87सीसी का इंजन और 4 स्ट्रोक टेक्नोलॉजी के साथ इसमें एयर कूल्ड टेक्नोलॉजी भी है जिसके ख़राब रास्तों पर भी इसे ड्राइव करने में दिक्कत नहीं आती.

9-हीरो प्लेजर

Two wheelers
File photo

‘why should boys have all the fun’ इस टैग लाइन के साथ जब कम्पनी ने इस टू व्हीलर को कुछ साल पहले मार्किट में उतारा तो महिलाओं ने इसे हाथों हाथ लिया था और अब भी ये उतनी ही पॉपुलर है.

102 सीसी के 4 स्ट्रोक इंजन के साथ इसमें लगेज बॉक्स भी in-built है और इसका वजन केवल 102किलो है जिसकी वजह से चलाने में ये काफी हलकी लगती है.
नोट-ध्यान रखें टू व्हीलर चलाते समय हैलमेट का प्रयोग जरुर करें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें