तो क्या पापा के कारण फिल्मों में KISS नहीं करतीं सोनाक्षी?

146
सोनाक्षी सिन्हा
सोनाक्षी सिन्हा

कविता सिंह:

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा अपना 30 वां जन्मदिन मना रही हैं. 2 जून, 1987  को उनका जन्म पटना में हुआ था. सोनाक्षी का नाम उन एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार है जिन्होंने काफी कम समय में ही बॉलीवुड में पहचान बना ली.  शॉटगन के नाम से मशहूर शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी की इस साल एक फिल्म नूर रिलीज़ हो चुकी है जिसमें उनके काम की तारीफ तो हुई मगर फिल्म बुरी तरह पिट गई. करियर के लिहाज से सोनाक्षी के लिए पिछला समय कुछ समय खास नहीं रहा मगर उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं है. आज सोनाक्षी के जन्मदिन पर जानते हैं उनकी लाइफ के दिलचस्प फैक्ट्स…




सोनाक्षी ने अपनी स्कूलिंग आर्य विद्या मंदिर, मुंबई से पूरी की. जबकि SNDT यूनिवर्सिटी से उन्होंने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया है.

2005 में आई फिल्म ‘मेरा दिल लेके देखो’  के जरिए बतौर कॉस्टयूम डिजाइनर सोनाक्षी ने अपने करियर की शुरुआत की.  2008 से 2009 के बीच वे लैक्मे फैशन वीक पर रैम्प वॉक करती नजर आईं.




इसी दौरान सलमान की नजर उनपर पड़ी जो कि अपनी फिल्म दबंग के लिए एक नई हीरोइन की तलाश कर रहे थे. सलमान ने शत्रुघ्न सिन्हा से सोनाक्षी को लेकर बात की और वह मान गए, बस फिर क्या था, सोनाक्षी के बॉलीवुड का रास्ता साफ हो गया लेकिन एक रुकावट थी.  सोनाक्षी उस वक्त काफी मोटी हुआ करती थीं. सलमान ने उन्हें वजन घटाने की सख्त सलाह दी.

Salman Khan and Sonakshi Sinha in Dabangg
Salman Khan and Sonakshi Sinha in Dabangg

सलमान के कहने पर सोनाक्षी ने अपनी फिटनेस पर जमकर काम किया और लगभग 30 किलो वजन कम किया. सब उनके नए लुक को देखकर हैरान रह गए और फिर सोनाक्षी फिल्म की शूटिंग में जी जान से लग गयीं. यह फिल्म 2010 में रिलीज़ हुई और जबरदस्त हिट रही.




शत्रुघ्न सिन्हा अपनी बेटी के डेब्यू से खुश तो थे लेकिन बॉलीवुड में एक्स्पोजिंग के बढ़ते ट्रेंड से थोड़े असहज भी थे. वह नहीं चाहते थे कि बाकी हीरोइनों की तरह उनकी बेटी बड़े पर्दे पर एक्सपोज करे या किसिंग और इंटिमेट सीन करे. उन्होंने सोनाक्षी को क्लियर हिदायत दी कि वह कभी भी फिल्मों में किसिंग सीन नहीं देंगी. सोनाक्षी फिल्म इंडस्ट्री में सात साल बीत जाने के बाद भी किसिंग सीन्स से दूर हैं हालांकि उनका कहना है कि वह इसमें कम्फ़र्टेबल नहीं हैं इसलिए ऐसा नहीं करना चाहतीं हैं.

सोनाक्षी ने जब ‘दबंग’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया तो उस समय लोगों ने उनके चेहरे का कम्पेरिजन गुजरे ज़माने की एक्ट्रेस रीना राय से करना शुरू कर दिया. इस बात से न सिर्फ सोनाक्षी नाराज हुईं, बल्कि उनकी मां पूनम ने तो मीडिया को भी खूब बुरा-भला कहा था.

रीना राय से सोनाक्षी की तुलना करने के पीछे एक वजह यह भी है कि कभी रीना राय और शत्रुघ्न सिन्हा का अफेयर था और बॉलीवुड गलियारों में ये दावा तक किया गया था कि शादी के बाद भी शत्रुघ्न रीना राय से मिलते थे.

इस तुलना पर रीना को भी सफाई देनी पड़ गई थी. एक इंटरव्यू में रीना ने कहा था, ‘सोनाक्षी का चेहरा उनकी मां पूनम सिन्हा से मिलता है, मुझसे नहीं ‘दबंग’ में सलमान खान ने सोनाक्षी को एक खास इंडियन लुक दिया था और सोनाक्षी से उनका चेहरा मिलने की एक वजह यह भी हो सकती है’.

वैसे, सोनाक्षी शत्रुघ्न सिन्हा की सबसे छोटी बेटी हैं. उनके अलावा शत्रुघ्न के दो जुड़वां बेटे लव और कुश हैं जो कि बॉलीवुड में डेब्यू की कोशिश कर चुके हैं लेकिन फ्लॉप रहे. 

राठौर’, ‘सन ऑफ़ सरदार’, ‘दबंग -2’, ‘लुटेरा’, ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा’, ‘बुलेट राजा’, ‘आर राजकुमार’ ‘हॉलिडे : अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी’, ‘एक्शन जैक्शन’, ‘तेवर’ जैसी फिल्मों में काम किया. वे रजनीकांत के साथ फिल्म ‘लिंगा’ में भी नजर आ चुकी हैं. इसके अलावा ‘अकीरा’, ‘फोर्स-2’ और नूर में भी नजर आ चुकी हैं. फ़िलहाल उनके पास केवल एक बॉलीवुड फिल्म इत्तेफाक है.