SMART SHOPPING करना है तो अपनाएं आसान से 15 ये टिप्स

1251

संयोगिता कंठ:

Smart Shopping हर किसी को नहीं आता. कभी पैसे ज्यादा खर्च तो कभी टाइम ज्यादा बर्बाद तो कभी क्वालिटी से समझौता… क्या आप भी Smart Shopping करने में अक्सर फेल हो जाती हैं या खुद पर झ्ल्ला जाती हैं?

हम आपको बता रहे हैं आसान से कुछ टिप्स जिसे अपनाकर न आप केवल Smart Shopping कर सकती हैं बल्कि अपने पैसे और समय दोनों बचा सकती हैं….




1-पहले तय कर लें कि आपको क्या खरीदना है. Mall  या Shop पर जाने पर के बाद ना सोचें. यही बात है है जो आपकी शॉपिंग का खर्च बढ़ा देती है.

MUST READ: क्या आपको भी DISCOUNT के कारण शॉपिंग की आदत पड़ गई है?

2-सामान की लिस्ट बना लें. क्या लेना है, कितना लेना है, सब पहले तय कर लें. यदि कोई खास रंग सोच रही हों तो उसे भी नोट कर लें.




3-डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के अलावा कुछ कैश भी अपने पास रखें. खासतौर पर कुछ खुल्ले पैसे जिससे कि यदि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट या कैब का इस्तेमाल कर रही हों तो आप को परेशानी नहीं हो.

4-एक दो एक्सट्रा बैग रख लें. इससे ज्यादा सामान हो जाने पर आपको कैरी करने में सहूलियत होगी.

5-शॉपिंग के लिए कभी भी बहुत दूर नहीं जाएं. इससे बहुत ज्यादा समय खराब होगा. हां कोई ऐसी चीज जो किसी खास स्थान पर मिलती है और वो आपके घर से बहुत दूर है तो घर से जल्दी निकलें और इसकी योजना पहले बना लें.

6-कोई खास सामान लेना हो तो उसके बारे में पहले से जानकारी इकट्ठा कर लें. मसलन यदि इलेक्ट्रॉनिक्स का सामना या ज्वैलरी खरीदनी हो तो इस बारे में पहले से जानकारी लें कि ऐसे सामान कहां से खरीदना उचित होगा?




SEE THIS: वो 10 कारण: जनपथ मार्केट FAVOURITE SHOPPING DESTINATION होने का

7-इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान या ज्वैलरी लेते समय बिल लेना बिल्कुल नहीं भूलें. वैसे जो भी सामान लें उसका बिल जरुर लें.

8-एक सामान खरीदने के कारण कई शॉप के चक्कर नहीं लगाएं, वरना आपकी सारी ऊर्जा उसी में खत्म हो जाएगी. ये हो सकता है कि एक बार आप मार्केट में थोड़ा घूम लें और उसके बाद खरीदारी शुरु करें.

9-समय कम हो तो ज्यादा सामान खरीदने के बारे में नहीं सोचे. ऐसा करने पर आप जैसे-तैसे कुछ भी खरीद लेंगी और इससे क्वालिटी के साथ समझौता भी करना पड़ सकता है.

10-यदि आप कामकाजी हैं और Weekend पर ही शॉपिंग का मौका मिलता है तो घर से जल्दी निकलें. वीकेंड पर मॉल और मार्केट में ज्यादा भीड़ होती है. बिलिंग में टाइम बहुत लग सकता है. हां नाश्ता करके जाना नहीं भूलें.

11-यदि जल्दीबाजी में शॉपिंग करनी हो तो भरोसेमंद दुकान को चुने. हो सके तो वहां पहले फोन करके इस बारे में बात कर लें कि जो सामान आपको चाहिए वह वहां है या नहीं? इससे आपके समय की बहुत बचत के साथ होगी Smart Shopping

READ MORE: क्यों बढ़ रहा है महिलाओं के BRANDED CLOTHS का MARKET

12-हड़बड़ी में कभी भी नई जगह पर Shopping करने की गलती मत करें. यहां आपसे कई चूक हो सकती है. इसलिए नई जगह पर जाना हो तो पूरा समय ले कर जाएं और धैर्य बनाकर रखें.

13- कभी भी सस्ते के चक्कर में ढेर सारा सामान नहीं खरीदें. सेल में खरीदारी करते समय सामान के क्वालिटी को चेक जरुर करें.

14-कभी भी ग्रूप में न जाएं. अक्सर कई सहेलियों या रिश्तेदारों के पसंद और नापसंद के चक्कर में आपका बहुत समय खराब हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि अकेली जाएं या फिर किसी एक को साथ में लेकर.

15- कपड़े खऱीदते समय ट्रायल रुम में अच्छी तरह जांच लें. यहीं जांच लें कि कपड़े की फिटिंग सही है या नहीं और वो रंग आप पर जंच रहा है नहीं?

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें