जयपुर जाएं तो जौहरी बाजार में कैसे करें SMART SHOPPING ?

1 views
Johri Bazaar Jaipur
Johri Bazaar Jaipur

जूली झा:

जब भी आप कहीं Tour पर जाते हैं तो सैर सपाटे के साथ साथ वहां की मशहूर चीजों को खरीदना नहीं भूलते लेकिन क्या क्या लें और कहां से लें ये सवाल खड़ा हो जाता है. ऐसे में आप गाईड या स्थानीय लोगों की मदद लेते हैं. तो चलिए इस बार आपकी इस मुश्किल को हम भी आसान कर देते हैं. यदि आप जयपुर जा रहे हैं तो जौहरी बाजार से Shopping करना मत भूलिएगा. इस बाजार में कई प्रकार के गहने, हस्तशिल्प, कपड़े, जूते और घर सजाने के आकर्षक सामान मिलेंगे.  




MUST READ : SALE में कैसे करें SMART SHOPPING ?

यहां के पारंपरिक गहने मशहूर

जैसा कि नाम से ही जाहिर है यह जगह पारंपरिक राजस्थानी गहने खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह है. यदि आपको भी गहने पसंद है तो राजस्थानी गहनों के लिए पहुंच जाइए जौहरी बाजार. यहां से हार खरीदें या अंगूठी या चूड़ियां सबमें शाही भव्यता का एहसास आपको होगा. रंग और डिजाइन तो इतने प्रकार के कि आप समझ ही नहीं पाएंगी कि किसे खरीदें किसे छोड़े? सोने-चांदी के गहने खरीदने के लिए लोग खास तौर पर यहां आते हैं. इसके अलावा लाख की चूड़ियां भी इस बाजार में महिलाओं को अपनी ओर खूब आकर्षित करती है.




बंधेज के कपड़े

जयपुर गए हों और बंधेज का लहंगा-चोली, साड़ी और सूट नहीं खरीदा तो क्या मजा आया?  इन चीजों की खरीदारी के लिए भी यह जगह पर्यटकों और स्थानीय लोगों की पसंदीदा जगह है. यहां आपको एक से एक रंग और डिजाइन के लंहंगे, साड़ियां और सूट मिल जाएंगे. लहरिया, बंधेज, जरी गोटा और चिकनकारी से सजे साड़ियों और ड्रेस मैटेरियल खरीदने के मोह से आप खुद को रोक नहीं पाएंगी.

जयपुरी रजाईयां लेना मत भूलिएगा.  जो वजन में हल्के लेकिन ओढने पर गर्म होते हैं. यदि आप अपने किसी के लिए गिफ्ट लेना चाहें तो आसानी से जयपुरी रजाईयां ले सकती है. ये आराम से छोटे साइज में पैक हो जाते हैं. हां शादी से संबंधित खरीददारी के लिए यहां विशेष दुकाने हैं ,जहां से आप दुल्हा दुल्हन के कपड़े और ज्वेलरी सहित अन्य ट्रेडिशनल सामान ले सकते हैं. 

MUST READ : वो 10 कारण: जनपथ मार्केट FAVOURITE SHOPPING DESTINATION होने का

हैंडीक्राफ्ट का सामान

इस बाजार में आपको हेंडीक्राफ्ट आईटम, संगमरमर और लकड़ी के सामान की कई वैरायटी मिलगी. घर सजाने के लिए एक से एक सामान यहां उपलब्ध है. हाथी-घोड़े, गणेश, कृष्ण की मूर्तियां, लड़ियां और कई कलाकृतियां खरीद सकती हैं. जूतियों और बैग का आकर्षण का भी आपको रोक नहीं पाएगा. हर मौके पर पहनने के लिए पूरे परिवार के लिए यहां से जूतियां खरीदी जा सकती है.  

हां शॉपिंग के बाद भूख लग गई हो तो इस बाजार में आपका स्वाद बढ़ाने के लिए एक से एक स्वादिष्ट लोकल फूड परोसने वाले कई स्टॉल है.




शॉपिंग में सावधानी भी जरुरी

.यदि आप सोने चांदी या हीरे के गहने खरीदने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखना ना भूलें .

.यहां का हस्तशिल्प किसी का भी मन मोहने के लिए काफी है ऐसे में इनकी चमक में खोने से खुद को संभालना जरुरी होगा अन्यथा बजट बिगड़ सकता है

.कपड़े और जूते चप्पल का साईज सुनिश्चित करने के बाद ही लें .

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 
Facebook Comments