क्या अब बालिग महिलाओं से MARITAL RAPE पर भी जाएगा ध्यान

2241
Criminalising
courtesy: google.com

बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर देश की शीर्ष अदालत ने बच्चियों के हक़ में एक अत्यंत महत्वपूर्ण फैसला दिया. अब 15 से 18 वर्ष की उम्र की पत्नी के साथ सेक्स करना रेप माना जाएगा. माना जा रहा है कि इस फैसले पर बड़ा असर बाल विवाह पर पड़ेगा. इस फैसले को अप्रत्यक्ष तौर पर देखें तो एक हद तक कोर्ट ने विवाह संस्था के भीतर होने वाले Marital Rape की बात कही है. बेशक यह फैसला अभी नाबालिग बच्चियों के संदर्भ में है लेकिन कोर्ट के इस फैसले से उन लोगों में थोड़ी उम्मीद बंधी है जो बालिग महिलाओं के संदंर्भ में भी Criminalising of Marital Rape पर फैसला चाहते हैं.




MUST READ: 18 साल से कम उम्र की MINOR WIFE से सेक्स किया तो रेप माना जाएगा-सुप्रीम कोर्ट

 

मैरिटल रेप के लिए कई देशों में यह कानून है लेकिन भारत में अभी इस पर लड़ाई जारी है. दिल्ली हाईकोर्ट में सरकार ने यह तर्क दिया था कि भारत में विवाह एक पवित्र संस्था है और यहां मैरिटल रेप को दूर रखना चाहिए.आईपीसी की धारा 375 ( दुष्कर्म का अपराध) को इस आधार पर असंवैधानिक घोषित करने के लिए विभिन्न याचिकाओं के जवाब में सरकार की दलील थी कि मैरिटल रेप को दण्डणीय अपराध नहीं बनाया जा सकता क्योंकि यह एक ऐसा चलन बन सकता है, जो विवाह संस्था को अस्थिर कर सकता है. साथ ही पतियों को प्रताडि़त करने का आसान जरिया बन सकता है. 




हालांकि निर्भया कांड के बाद महिलाओं के लिए बने कानूनों की समीक्षा के लिए गठित जस्टिस वर्मा समिति ने भी 2013 में इसके लिए कानून में संशोधन की सिफारिश की थी. मैरिटल रेप की लड़ाई महिला संगठन काफी लंबें समय से लड़ रहे हैं.




महिला संगठनों का कहना है कि अगर किसी महिला की सहमति नहीं है तो उसके साथ जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाने को रेप ही माना जाए, भले ही यह मामला कानूनी तौर पर विवाह करने वाले पति-पत्नी के बीच का ही क्यों न हो? सीनियर लॉयर कोलिन गोंजाल्विस मानते हैं शादी को आप ऐसे मत देखिए कि यह पति को पत्नी से रेप करने का लाइसेंस देता है. एक विवाहित महिला को अविवाहित महिला की तरह ही अपने शरीर पर पूरे नियंत्रण का समान अधिकार है.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments