‘महंगी घड़ियां, महंगी कार’- जानती हैं आपके पार्टनर अक्सर क्यों खरीदते हैं LUXURY BRANDS?

1135
Luxury Brands
Sex hormone testosterone influences men to buy luxury brands
आप सोचती होंगी कि आपके पार्टनर अक्सर Luxury Brands ही क्यों खरीदते हैं? उन्हें महंगी घड़ियों, महंगे कपड़े, पेन और महंगे ब्रांडस की कारों का शौक क्यों है?
क्या Luxury Brands की चीजें खरीदने की उनकी आदत आपको परेशान करती हैं और आप हमेशा सोचती हैं कि उन्हें पैसे बचाने की आदत क्यों नहीं ? तो यह जान लीजिए इसमें बेचारे आपके ब्यॉयफ्रेंड या पति का कोई दोष नहीं. वे तो बस Sex Hormones के कारण ही luxury brands की ओर आकर्षित होते हैं.




ऐसा University of Pennsylvania की एक स्टडी में कहा गया है. स्टडी के मुताबिक Sex Hormones Testosterone के कारण ही उन्हें महंगी घड़ियों, गाड़ियों, कपड़ों खरीदने का शौक होता है.
स्टडी में कहा गया है कि luxury brands खरीदने को पुरुष अपनी स्टेटस और ताकत का प्रतीक मानते हैं. उन्हें लगता है कि ये सब चीजें उन्हें पार्टनर तलाशने में उनकी मदद करेंगी.




यह स्टडी Journal Nature Communications में प्रकाशित हुआ है. स्टडी के सह-लेखक गिडोन नेव के मुताबिक Testosterone Hormones  एक उपभोक्ता के रुप में पुरुषों के व्यवहार पर काफी प्रभाव डालता है.
उनका कहना है कि समाज में अपना ओहदा तय करने में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की अहम भूमिका रहती है. इसके प्रभाव के कराण ही ही पुरुष luxury brands खरीद कर समाज में अपनी जगह बनाने की कोशिश करता है.




स्टडी के लिए नेव और उनकी टीम ने 18 से 55 साल के बीच के 243 लोगों को चुना. उनमें से कुछ Testosterone Hormones की एक खुराक दी, जबकि अन्य को Placebo dose (प्लेसबो डोज) दी गई.
Luxury Brands
Pik Cour: Times LIVE
इसके बाद दोनों तरह के लोगों के सामने दो प्रोडक्ट रखे गए, जिनकी क्वालिटी एक जैसी थी. लेकिन एक ज्यादा महंगा और ऊंचे स्टेटस वाला लग रहा था. नवे के मुताबिक स्टडी में पाया गया कि उन लोगों ने महंगे प्रोडक्ट को ज्यादा प्राथमिकता दी जिन्हें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन दिया गया था.
इससे पहले हुए स्टडी में यह बात सामने आई है कि समाज में अपनी हैसियत दिखाने के लिए मानव उपभोक्ता वस्तुओं का इस्तेमाल करता है, लेकिन इसमें हार्मोंस की भूमिका से सब अंजान थे.
तो अब जब आपके पार्टनर luxury brands खरीदें तो आप गुस्सा मत उतारिएगा……

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें