SESAME यानी तिल- जानिए इसे खाने के 10 फायदे क्या हैं ?

1436
Sesame तिल
10 benefits of sesame or til

डॉ अमित कौर:

Sesame यानी तिल में कमाल के गुण हैं. इसे सर्दियों में खूब खाया जाता है. इसमें पाए जाने खास गुणों के कारण सर्दियों में तिल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से शरीर उर्जावान बना रहता है. मकर संक्रांति के मौके पर  तिल खाने का विशेष महत्व है. घर-घर में तिल के लडडू और चक्की बनाई जाती है.




तिल वैसे तो तीन तरह के होते हैं, काले, सफेद और लाल. पर खानपान और पूजा-पाठ में काले तिल का विशेष प्रयोग होता है. आप इसे अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें. वैसे तो तिल के इतने फायदे हैं कि उतना गिनाया नहीं जा सकता, लेकिन हम तिल खाने से होने वाले खास फायदों के बारे में बताते हैं.




MUST READ: AJWAIN है या कोई जादूगर, कितने फायदे छुपाए अपने अंदर

1-काला तिल गठिया रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है. सर्दियों में अक्सर बड़े-बुजुर्गों को घुटने में दर्द की शिकायत हो जाती है. काले तिल से बने लडडू खाएं. साथ ही काले तिल के एक चम्मच तेल में काले तिल का पाउडर मिला लें. इसे घुटनों पर लगाएं.  यह काफी फायदेमंद होता है.




2-घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप ऐसा भी कर सकते हैं कि एक टेबल स्पून काले तिल को एक कप में डालें. इसमें एक तिहाई पानी मिलाएं और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर इस पानी को पी लें.

3-तिल में नियासिन नाम का विटामीन होता है जो  डिप्रेशन दूर करने में अहम भूमिका निभाता है. यदि थोड़ा-थोड़ा तिल रोज खाएं तो इससे मानसिक तनाव दूर हो सकता है. इसके लिए आसान तरीका है कि आप गुड़ मिलाकर तिल के लडडू खाएं.

4-तिल को न्यूट्रीएंट का स्टोर हाऊस कह सकते हैं. इसमें कैल्शियम और जरुरी मिनरल पाए जाते हैं. यह हड्डियों की सेहत दुरस्त रखता है और Osteoporosis से बचाता है. बच्चों में हड्डियों के विकास में भी इसका योगदान है. इसके तेल से बच्चों की मालिश करें.

5- तिल बालों के लिए भी अच्छा होता है. थोड़े-थोड़े तिल का सेवन करने से बालों का झड़ना और बाल असमय सफेद होना रुक सकता है. इससे बाल घने भी होते हैं.

MUST READ: KITCHEN GARDEN से फिटनेस, सेहत और खुशियां सब पाएं एक साथ..

6-यदि घर में किसी को सूखी खांसी हो रही हो तो तिल और मिश्री और पानी के साथ मिला कर दें. यह वात, पित्त और कफ को भी खत्म करता है.

7-तिल का तेल का भी काफी फायदेमंद होता है. सर्दियों में इससे शरीर की मालिश करें तो शरीर ऊर्जावान बना रहता है. इससे सर्दियों में त्वचा पर होने वाली ड्राइनेस भी दूर हो जाती है.

8-तिल के सेवन से भूख अच्छी लगती है. जिन लोगों को कम भूख लगने की शिकायत है वे इसका सेवन जरुर करें.

9-कब्ज में भी तिल खाना बहुत फायदेमंद होता है.

10-यदि आग से छोटा-मोट जल गया हो तो थोड़े तिल को पानी के साथ पीस लें और इसे लेप की तरह जले हुए स्थान पर लगा दें. इससे दर्द और जलन में आराम मिलेगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें