वरिष्ठ वकील INDU MALHOTRA सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बनेंगी

953
Indu Malhotra
senior advocate Indu Malhotra will be appointed as supreme court judge

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने साल के शुरु में सीनियर वकील Indu Malhotra को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाने की सिफारिश की थी. केंद्र सरकार ने इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करने की कॉलेजियम की सिफारिश को मंजूरी दे दी है. वे शुक्रवार को शपथ लेंगी.




67 साल में ऐसा पहली बार होगा जब सीधे सुप्रीम कोर्ट में कोई Woman Lawyer जज बनेंगी. कॉलेजियम की फाइल 22 जनवरी को विधि एवं न्याय मंत्रालय के पास पहुंच गई थी. भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व में गठित इस कॉलेजियम में सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज शामिल हैं.




इंदु मल्होत्रा के सुप्रीम कोर्ट में जज बनने से वे सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा जजों में जस्टिस आर भानुमती के बाद दूसरी महिला जज होंगी. जस्टिस आर भानुमती 2020 को रिटायर होंगी. अभी सर्वोच्च अदालत में 25 जज हैं जिसमें जस्टिस भानुमती केवल एक महिला हैं.

SEE THIS: कॉलेजियम ने इस WOMAN LAWYER को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाने की है सिफारिश

अभी तक कोई वकील महिला सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज नहीं बनी है. Indu Malhotra से पहले पहले सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनने का रिकॉर्ड एम फातिमा बीवी के नाम है.




वो 1989 में सुप्रीम कोर्ट की जज बनी थीं. सुप्रीम कोर्ट में अब तक 6 महिला जज रहीं है लेकिन सभी हाईकोर्ट से प्रमोट होकर यहां पहुंची थी.

एम फातिमा बीवी के साथ-साथ जस्टिस सुजाता वी मनोहर, जस्टिस रुमा पाल, जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा, जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई और जस्टिस आर भानुमति हाईकोर्ट से प्रमोट होकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी.

READ THIS: WOMEN SAFETY के लिए साईकिल से दुनिया नापने क्यों निकल पड़ीं SABITA MAHATO

जस्टिस फातिमा बीवी- केरल हाईकोर्ट से 1989 में सुप्रीम कोर्ट पहुंची.

जस्टिस सुजाता वी मनोहर-केरल हाईकोर्ट से 1994 में सुप्रीम कोर्ट आई थी.

जस्टिस रुमा पाल-28 जनवरी 2000 को सुप्रीम कोर्ट आई.

जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा- झारखंड हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट प्रमोट हुई

जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई-2011 में सुप्रीम कोर्ट ज्वाइन किया.

जस्टिस आर भानुमति-2014 को सुप्रीम कोर्ट पहुची.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें