SCRUB ट्राई करके देखिए खूबसूरत लुक देता है

658
Scrub will enhance your beauty and refresh skin
Scrub will enhance your beauty and refresh skin

Scrub सप्ताह में दो तीन बार आसानी से किया जा सकता है.  ऐसे Scrub का इस्तेमाल कर सकते हैं ,जिसमें मॉश्चराइजर की मात्रा बैलेंस्ड होती है.

Scrub करने से चेहरे पर निखार आता है क्योंकि स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं . आजकल तो आपकी स्किन के हिसाब से बाजार में भी स्क्रब उपलब्ध है. आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकती हैं.

ऑरेंज पील स्क्रब

ऑरेंज पील पाउडर में दूध की व एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस से चेहरे की स्क्रबिंग करें.

Scrub
Orange peel scrub

इससे आपकी स्किन तरोताजा हो जाएगी. वैसे यह Scrub बनाने में काफी  आसान है. यह आपके फेस को इंस्टेंट ग्लो भी देता है.

MUST READ : KHADI में भी दिख सकती हैं फैशनेबल और ट्रेंडी

चावल से बना स्क्रब

इसे बनाने के लिए आधा कप दही में ,दो चम्मच चावल का आटा मिलाएं. नहाने से पहले इसे फेस पर लगाएं. 5 मिनट के बाद फेस को धो लें. चावल से बने Scrub के लिए आपको चावल को कुछ समय के लिए भिंगोकर रखना होगा.

Scrub
Rice scrub

Scrub बनाने के चावल को बारीक नहीं पीसना चाहिए.  बारीक चावल से बनाया स्क्रब अच्छा रिजल्ट नहीं देता.

बदाम का स्क्रब

एक बड़ा चम्मच पिसे बदाम में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इससे चेहरा स्क्रब करें. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें . आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी.

अगर आपके पास अखरोट पाउडर हो तो इस पेस्ट में मिला सकती हैं. वैसे आप गुलाब जल मिलाकर भी अपने फेस को क्लीन और जवान लुक दे सकती हैं.

READ THIS : ‘DHADAK’ रिलीज होने वाली है और MOM को बहुत मिस कर रही हूं- जान्हवी कपूर

सी सॉल्ट स्क्रब

समुद्री नमक को बारीक पीस लें. अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं.

Scrub
SEA SALT SCRUB

इससे शरीर की विशेषकर कोहनियों की घुटनों की स्क्रबिंग करें. आपकी स्किन मुलायम और साफ हो जाएगी. समुद्री नमक आपकी स्किन को मुलायम बनाता है.

जौ का आटा और शहद का स्क्रब 
Scrub
Oat honey scrub

जब भी आपको पार्टी में जाने की जल्दी हो स्किन पर जौ का आंटा और शहद का पेस्ट बनाकर लगाएं. यह स्किन में ग्लो लाने के लिए यह सब बढ़िया है.

 फेस पर Scrub  लगाने का तरीका 

पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें. अब आप अपनी ऊंगलियों के पोरों से स्क्रब को माथे से आरंभ कर पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं और हल्के हाथों से दो-तीन मिनट तक मसाज करें. फिर सादे पानी से धो लें. हल्के हाथ से स्क्रब स्किन को स्मूथ बनाता है लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है.

आपको जाना Scrub करने की जरूरत नहीं है. आप सप्ताह में से 2 बार भी कर सकती हैं. ज्यादा Scrub से स्किन रूखी हो सकती है. इससे स्किन की चमक भी फीकी पड़ सकती है. इसलिए ध्यान रखें जब भी स्क्रब करें हल्के हाथों से करें.

आपको स्किन की टोनिंग भी अच्छी तरह करनी चाहिए. इससे उसमें और चमक आएगी. इसके लिए पपीते और खीरे और टमाटर का जूस और केले का पल्प भी लगा सकती हैं. इसके अलावा आप मॉश्चराइजर का भी प्रयोग कर सकती हैं.

Scrub का इस्तेमाल सावधानी से 

आप घर में Scrub बनाएं. यह जरूर ध्यान रखें कि वह बहुत मोटा ना हो. इसके अलावा उसकी हार्शनेस का भी ख्याल रखें, क्योंकि हार्श होने पर स्क्रीन पर रैशेज पड़ने का डर बना रहेगा. संतरे के छिलके, पपीते के बीज के बीच आदि से तैयार गया स्क्रब दरदरा का होना चाहिए.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें