गर्भावस्था में लंबे समय तक PARACETAMOL से क्यों करें परहेज, क्या हो सकता है बच्चे को खतरा?

1146
Paracetamol
Prolonged use of paracetamol during pregnancy risky for child
क्या आप Pregnant हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें. इस समय Paracetamol का सेवन आपके लिए ठीक नहीं. गर्भावस्था में लंबे समय तक Paracetamol नाम की दवा के के सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को खतरा हो सकता है.




American Journal of Epidemiology (अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमोलॉजी) नाम की पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है.
रिपोर्ट के मुताबिक इस दवा के सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को मस्तिष्क विकास से संबंधित बीमारियां (Neurodevelopmental disorders)  जैसी Attention deficit hyperactivity disorder (ADHD) एडीएचडी और Autism (ऑटिज्म) होने का खतरा बढ़ जाता है.




पैरासिटामोल दवा का सेवन न करने वाली महिलाओं की तुलना में गर्भावस्था में इसका सेवन करने वाली महिलाओं के बच्चों को ऑटिज्म आदि होने का खतरा 30 फीसदी तक बढ़ जाता है.
इस दवा का सेवन आमतौर पर बुखार और शरीर दर्द जैसी परेशानियों से राहत पाने के लिए किया जाता है. मां और बच्चे के 1,32,738 जोड़ों पर 11 साल तक तक चले अध्ययन के आधार पर यह नतीजा निकाला गया है.




इसलिए अगली बार जब भी पैरासिटामोल लेने का ख्याल आए तो एक बार अपने डॉक्टर से बात जरुर कर लें.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें