अब देश की रक्षा का दायित्व DEFENCE MINISTER निर्मला सीतारमण पर

2547
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

जिस देश में महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए रात को सड़कों पर निकल कर ‘मेरी सड़क मेरी रात कैंपेन’ चला रहीं हों, वहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने Nirmala Sitharaman को देश का नया Defence Minister बनाकर एक संदेश दे दिया है. प्रधानमंत्री रहीं इंदिरा गांधी के पास भी यूं तो रक्षा मंत्रालय रहा है, लेकिन सही मायने में निर्मला सीतारमन को पहली रक्षा मंत्री कहा जा सकता  है . मोदी सरकार में मंत्रिमंडल के फेरबदल में इसे सबसे बड़ा बदलाव माना जा रहा है .

MUST READ: SMRITI IRANI ने क्यों साधा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना?

 

निर्मला अभी तक राज्य मंत्री थीं, उन्हें राज्य मंत्री से प्रमोशन देकर कैबिनेट मंत्री बनाया गया और साथ ही भारी भरकम रक्षा मंत्रालय दिया गया है. अभी रक्षा मंत्रालय वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास था. इससे पहले मनोहर पर्रिकर रक्षा मंत्री थे,लेकिन उन्हें गोवा में मुख्यमंत्री बना कर भेज दिया गया. देश में यह पहला मौका होगा जब सरकार की सबसे अहम कमेटी ‘कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी’ में एक साथ दो महिलाएं सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण होंगी. सीतारमण दिल्ली के जेएनयू से पढ़ी हुई हैं और सरकार में आने से पहले वे बीजेपी की प्रवक्ता होती थीं .प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें सीधे राज्यमंत्री बनाया और फिर राज्यसभा से सांसद बना कर भेजा .

इसके अलावा स्मृति ईरानी को अब सूचना और प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंप दी गई हैं .पहले सूचना प्रसारण मंत्री वेकेंया नायडू ने उप राष्ट्रपति पद पर जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था और अतिरिक्त भार स्मृति ईरानी को सौंपा गया था. वे इस मंत्रालय में तीन साल में चौथी मंत्री होंगी. कैबिनेट मंत्री उमा भारती पर इस्तीफ़ा देने का दबाव था, लेकिन  उनकी नाराज़गी को देखते हुए उनका मंत्रालय बदल दिया गया. उमा भारती से गंगा परियोजना मंत्रालय वापस ले लिया गया है और उसकी जगह पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय दिया गया है.

MUST READ: क्या GUJARAT चुनाव को लेकर बढ़ा SMRITI IRANI का कद?

 

नाराज़ उमा भारती मंत्रिमंडल शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल नहीं हुईं और वे दिल्ली से बाहर चली गईं . अब इस सरकार में चार महिला कैबिनेट मंत्री सुषमा स्वराज, मेनका गांधी, निर्मला सीतारमन और उमा भारती हो गईं हैं. वुमनिया की तरफ से निर्मला सीतारमन और स्मृति ईरानी को खासतौर पर बधाई और शुभकामनाएं . सरकार में महिलाओं की भागीदारी से आम महिलाओं को ताकत मिलती बनती हैं.

Facebook Comments