कॉलेजियम ने इस WOMAN LAWYER को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाने की है सिफारिश

1733
Woman Lawyer
इंदु मल्होत्रा

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने Senior Lawyer इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाने की सिफारिश की है. अगर कॉलेजियम की इस सिफारिश को सरकार मान लेती है तो 67 साल में ऐसा पहली बार होगा जब सीधे सुप्रीम कोर्ट में कोई Woman Lawyer जज बनेंगी.




यदि इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट में जज बनती हैं तो सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा जजों में जस्टिस आर भानुमती के बाद दूसरी महिला जज होंगी. जस्टिस आर भानुमती 2020 को रिटायर होंगी. अभी सर्वोच्च अदालत में 25 जज हैं जिसमें जस्टिस भानुमती केवल एक महिला हैं.




MUST READ: INDIAN AIR FORCE की पहली महिला फाइटर पायलट्स कहां संभालेंगी मोर्चा?

अभी तक कोई वकील महिला सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज नहीं बनी है. इंदु मल्होत्रा के साथ उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की गई है.जोसेफ 2016 में उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन खारिज करने वाली बेंच में शामिल थे.




सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की इस सिफारिश पर अंतिम फैसला कानून मंत्रालय को लेना है. भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व में गठित इस कॉलेजियम में सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज शामिल हैं.

इंदु मल्होत्रा से पहले पहले सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनने का रिकॉर्ड एम फातिमा बीवी के नाम है. वो 1989 में सुप्रीम कोर्ट की जज बनी थीं. सुप्रीम कोर्ट में अब तक 6 महिला जज रहीं है लेकिन सभी हाईकोर्ट से प्रमोट होकर यहां पहुंची थी.

MUST READ: मुंबई फायर ब्रिगेड ने रचा इतिहास, 97 महिलाओं को बनाया FIREFIGHTERS

एम फातिमा बीवी के साथ-साथ जस्टिस सुजाता वी मनोहर, जस्टिस रुमा पाल, जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा, जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई और जस्टिस आर भानुमति हाईकोर्ट से प्रमोट होकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी.

जस्टिस फातिमा बीवी- केरल हाईकोर्ट से 1989 में सुप्रीम कोर्ट पहुंची.

जस्टिस सुजाता वी मनोहर-केरल हाईकोर्ट से 1994 में सुप्रीम कोर्ट आई थी.

जस्टिस रुमा पाल-28 जनवरी 2000 को सुप्रीम कोर्ट आई.

जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा- झारखंड हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट प्रमोट हुई

जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई-2011 में सुप्रीम कोर्ट ज्वाइन किया.

जस्टिस आर भानुमति-2014 को सुप्रीम कोर्ट पहुची.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments