SNEHLATA SHRIVASTAVA बनेंगी लोकसभा की पहली महिला सेक्रेटरी जनरल

1137
Snehlata Shrivastava
Snehlata Shrivastava
मध्‍यप्रदेश कैडर की 1982 बैच की आईएएस अधिकारी Snehlata Shrivastava  लोकसभा की नई Secretary General होंगी. वे देश की पहली महिला सेक्रेटरी जनरल होंगी. 1982 बैच की मध्य प्रदेश कैडर की स्नेहलता श्रीवास्तव केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस में सेक्रेटरी पद से इसी साल सितम्‍बर महीने में सेवानिवृत हुई हैं.




संसद का शीकालीन सत्र 15 दिसम्‍बर से शुरू हो रहा हो हो रहा है.वे 1 दिसंबर को सेक्रेटरी जनरल का पदभार संभाल रही हैं. श्रीवास्‍तव इससे पहले केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय व नाबार्ड जैसी जगहों पर काम कर चुकी हैं.




लोकसभा के इतिहास में पहली बार होगा कि कोई महिला सेक्रेटरी जनरल बनने जा रही है. हालांकि, राज्यसभा में महिला जनरल सेक्रेटरी के रूप में रमा देवी रह चुकी है. मौजूदा सेक्रेटरी जनरल अनूप मिश्रा का कार्यकाल 30 नवंबर 2017 को समाप्‍त हो रहा है. मिश्रा यूपी कैडर से आते हैं.




उत्तरप्रदेश कैडर के 1978 बैच के आईएएस अनुप मिश्र को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 1 दिसंबर 2014 को दो साल के लिए लोकसभा महासचिव पद पर नियुक्त किया था. वैसे बतौर आईएएस वे मई 2015 में वे रिटायर हो चुके हैं और उनका शेष कार्यकाल अनुबंध के आधार पर 30 नवंबर तक का था.
संसद के गलियारों में चर्चा थी कि अनुप मिश्र को 30 नवंबर के बाद भी कुछ समय के लिए सेवा विस्तार दिया जा सकता है. नए महासचिव पद की दौड़ में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और लोकसभा के सचिव डीके भल्ला प्रबल दावेदार माने जा रहे थे, लेकिन बाजी हाथ लगी स्नेहलता श्रीवास्तव के नाम.
अभी लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन हैं और वे भी मध्यप्रदेश से हैं. ऐसा भी पहली बार ही होगा कि लोकसभा अध्यक्ष एक महिला हैं और नई सेक्रेटरी जनरल भी एक महिला होंगी.
संसद और विधानसभाओं में बेशक महिलाओं के लिए अभी 33 फीसदी आरक्षण का रास्ता नहीं खुला है लेकिन बड़े पदों पर महिलाओं की उपस्थिति से एक सकारात्मक माहौल जरुर बनता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments