P V-SINDHU ने जीता कोरिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब, जापान की खिलाड़ी को पछाड़ा

1551
P V Sindhu
P V Sindhu

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी P V Sindhu ने पहली बार कोरिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है. रविवार को हुए फाइनल मुकाबले में उन्होंने अपने दमदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखते हुए फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को 2-1 से हरा दिया. इस जीत के दम पर सिंधु ने अपना करियर रिकॉर्ड ओकुहारा के मुकाबले 4-4 का कर लिया है.




हाल में सिंधु ओकुहारा से विश्व चैंपियनशिप की फाइनल में हारी थीं. कोरिया ओपन सिंधु के करियर का तीसरा सुपर सीरीज टाइटल है. मैच में सबसे लंबी रैली तीसरे गेम में देखने को मिला जिसने गेम को काफी दिलचस्प बना दिया. 56 शॉर्टस की रैली को जीतकर 19-16 से बढ़त बनाकर ओकुहारा पर भारी दबाव बना दिया. आखिरकार वे मैच जीत गईं और अपनी हार का बदला ले लिया.   




पहली भारतीय होने का गौरव मिला

इस खिताब के साथ ही सिंधु कोरिया ओपन पर कब्जा करने वाले पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.  1991 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट के 26 साल के इतिहास में इससे पहले किसी भारतीय खिलाड़ी को यह सफलता कभी नहीं मिली थी. इससे पहले अजय जयराम पहले ऐसे शटलर थे जो 2015 में फाइनल में तो पहुंच गए लेकिन मैच जीत नहीं पाए.  इस जीत के बाद सिंधु को 3.84 करोड़ की ईनामी राशि भी मिली है. मैच को लेकर भारतीयों में काफी उत्सुकता थी 




सिंधु ने सेमीफाइनल में चीन की ही बिंगजियाओ को कड़े संघर्ष के बाद हराया था. दोनों के बीच सेमीफाइनल का ये मुकाबला एक घंटा छह मिनट तक चला था. सिंधु के  करियर के कुछ महत्वपूर्ण पदकों की चर्चा करें तो रियो में ऐतिहासिक रजत पदक के बाद उन्होंने ग्लासगो वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत जीत कर देश का नाम ऊंचा किया. इससे पहले वह 2014 और 2013 वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी थीं. 2014 में एशियन और कॉमनवेल्थ खेलों में भी सिंधु ने कांस्य पदक जीता. 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments