ASIAN WOMEN BOXING CHAMPIONSHIP के सोने पर मैरीकॉम ने कर लिया कब्जा

1330
Asian Women Boxing Championship
Mary Kom won Asian Women Boxing Championships fifth gold medal

उम्र 35 साल की है, 3 बच्चों की मां है लेकिन बॉक्सिंग की स्टार कही जाने वाली एमसी मैरीकॉम ने अपना हौसला बरक़रार रखा है. 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर ने Asian Women Boxing Championship के गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है बुधवार को उन्होंने टूर्नामेंट के 48 किलो लाइट फ्लाइवेट वर्ग के फाइनल में उत्तर कोरिया की किम हयांग मि को एकतरफा फाइट में 5-0 से शिकस्त दी. वे 5 साल बाद इस फाइनल में पहुंची थी.




इसके साथ ही लंदन ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता मैरीकॉम  ने एशियन चैंपियनशिप में अपना पांचवां गोल्ड मेडल जीत लिया. 35 साल की मेरी कॉम ने 2003, 2005, 2010 और 2012 में गोल्ड मेडल जीते, जबकि 2008 में उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था.

 




मैरीकॉम ने मंगलवार को 48 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जापान की त्सुबासा कोमुरा हो हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई. उन्होंने बड़ी जीत दर्ज करते हुए इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. 

MUST READ:  HOCKEY में एशियाई चैंपियन बन गई हमारी बेटियां, चीन को दी मात

 

मैरीकॉम किसी बड़ी चैंपियनशीप के 48 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहली बार गोल्ड जीता है. इस वर्ग में उनका पहला एशियाई स्वर्ण पदक है. इस जीत के बाद उनके अगले ओलंपिक जीतने की संभावना बढ़ गई है. 




मैरीकॉम क़रीब एक साल के बाद रिंग में वापस लौटी हैं. पांच साल पहले उन्होंने 51 किलो भार वर्ग में भाग लिया था लेकिन इस बार 48 किग्रा वर्ग में हिस्सा लेनेे के लिए उन्होंने अपना वजन भी घटाया है.  उन्होंने 2000 में अपना बॉक्सिंग करियर शुरु किया था. 

See this: मिताली बनीं WOMEN’S ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली CRICKETER

मैरीकॉम राज्यसभा सांसद भी हैं. वे अपने फिटनेस के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं. उन्हें सुपरमॉम के नाम से भी जाना जाता है. उनकी फिटनेस देखकर नहीं कहा जा सकता है कि वे तीन बच्चों की मां है.

2008 में इस महिला मुक्केबाज को ‘मैग्नीफिशेंट मैरीकॉम’ की उपाधि दी गई. तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद खुद को न केवल स्थापित किया बल्कि कई मौकों पर देश को भी गौरवान्वित किया. मैरीकॉम पर एक फिल्म भी बनाई गई है जिसमें अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने उनका क़िरदार निभाया था. इस फिल्म को दर्शकों ने बहुत पसंद किया और मैरीकॉम के बॉक्सिंग करियर के संघर्ष को जाना.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

 

Facebook Comments