POSTWOMAN जो रुस के गांवों में घोड़े पर चढ़ कर बांटने जाती है चिट्ठियां

3148
Postwoman
Maria Rubtsova , Postwoman

रुस की मारिया रुबतसोवा दुनिया भर में मशहूर हो गई हैं. ‘HorseWoman’ के नाम से पहचाने जाने वाली मारिया और उनके घोड़े की कहानी अब रुस और चीन होते हुए दुनिया भर में सुनाई जा रही है. वे कोई राजकुमारी नहीं है जो घोड़े की सवारी करती हो. वे एक PostWoman है और अपने काम के लिए घोड़े पर चढ़कर मास्को के कई गांवों में चिट्ठियां बांटने का काम करती हैं.




इस काम में उनकी मदद करता है उनका प्यारा काला घोड़ा कॉसमॉस. अपनी इसी खासियत के कारण मारिया ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म अलीएक्सप्रेस का फेस बन गई.  मारिया की लोकप्रियता को देखते हुए पिछले हफ्ते चीनी कंपनी अली बाबा एक्सप्रेस ने ग्लोबल शापिंग फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए शंघाई बुलाया था.




मारिया ने मीडिया को बताया कि घोड़े से कुरियर और चिट्ठी बांटना मेरा शौक है. इसलिए मैंने किसी और फील्ड में करियर बनाने के बजाए पोस्टवुमन बनना ज्यादा पसंद किया.




अपने दूसरे कलीग की तरह मारिया साईकिल या बाइक पर चढ़कर या पैदल चलकर चिट्ठी बांटना पसंद नहीं करती. इस काम के लिए उसने घोड़े को चुना. उसका कहना है कि गांवों में पैदल या बाइक चलाने की तुलना में घोड़े पर चढ़ना ज्यादा आसान है. इसलिए मैं इसी तरीके से चिट्ठी बांटती हूं. 

मारिया  24 साल की है. रसियन पोस्ट में उन्हें पोस्ट वुमन की नौकरी उन्हें 2015 में मिली. तब से वे लगातार इस काम को कर रही हैं और उन्हें ‘हॉर्सवुमन’ कहकर पुकारा जाता है.  अभी उनके जिम्मे मास्को के 8 गांव है.

घोड़े पर बैठकर चिट्ठी और कूरियर बांटने के उनके खास अंदाज को देखकर अक्तूबर में चीन के एक चैनल CGTN TV ने उन पर डॉक्यूमेंट्री बनाई थी. इसके बाद मारिया की लोकप्रियता दुनियाभर में फैलने लगी है.

आरटी.कॉम नामक वेबसाइट के मुताबिक CGTN TV का कहना है कि मारिया जो भी पैकेट और सामान लोगों तक पहुंचाती है उसमें 90 फीसदी चाइनीज ऑनलाइन स्टोर से मंगाया जाता है. अलीएक्सप्रेस  रुस में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाला ऑनलाइन रिटेलर शॉपिंग वेबसाइट है. 

आरटी.कॉम वेबसाइट का कहना है कि जानवरों से प्यार करने वाली मारिया के पास दो घोड़े, बकरियां, तीन कुत्ते, कई बत्तख और मुर्गियां है. सोशल मीडिया पर उनके 20 लाख फॉलोअर्स हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

 

Facebook Comments