OXFORD UNIVERSITY में कैसे मिला MALALA को एडमिशन?

3250
malala
malala

Malala Yousafzai आगे बढ़ रही है. तेज़ी से आगे बढ़ रही है. पढ़ रही है . पढ़ाई को लेकर ही तो लड़ाई थी. पाकिस्तान के कट्टरपंथियों को ये कतई बर्दाश्त नहीं था कि लड़कियां पढ़े और आगे बढ़े, इसलिए तालिबानियों ने उसके सिर में गोली मार दी थी, लेकिन ये गोली भी उसे नहीं रोक पाई. पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई अब Oxford University में पढ़ेंगी.




उन्होंने 17 अगस्त को ‘A level’ का नतीजा हासिल कर लिया जिसके बाद अब वह दुनिया के कई नेताओं की तरह इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन करेंगी. संयुक्त राष्ट्र की शांति दूत मलाला ने एक Tweet  कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने घोषित नतीजों में बोर्ड स्तरीय परीक्षा में सफल सभी छात्रों को बधाई दी. मलाला अभी बर्मिंघम में रहती हैं. करीब पांच साल पहले तालिबान ने उन्हें सिर में गोली मार दी थी और उनकी जान बचाने के लिए सर्जरी की खातिर उन्हें यहां लाया गया था.




READ THIS: अब GIRL EDUCATION के लिए TWITTER पर उतरी MALALA

 

मार्च में, मलाला ने विश्व प्रसिद्ध संस्थान में तीन विषयों के अध्ययन के लिए अपनी ‘सशर्त पेशकश’ का खुलासा किया था. उन्होंने ट्वीट किया, ‘ऑक्सफोर्ड जाने को लेकर इतना उत्साहित!! सभी ए..लेबल छात्रों को बधाई– सबसे कठिन साल. आगे के जीवन के लिए शुभकामनाएं.’ टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, मलाला  दर्शनशास्त्र, राजनीति व अर्थशास्त्र पढ़ेंगी. मलाला ने मार्च में बताया था कि A-level  में 3 A पाने की शर्त पर उन्हें ब्रिटेन के विश्वविद्यालय से तीन विषयों को पढ़ने का प्रस्ताव मिला है.




मलाला पाकिस्तान में 2012 में लड़कियों के शिक्षा के अधिकार के अभियान के दौरान तालिबान के हमले का शिकार हुई थीं. इस घटना के बाद वह अंतर्राष्ट्रीय रूप से चर्चा में आईं. इसके बाद वह अपने परिवार के साथ बर्मिघम चली गईं. मलाला को 17 साल की उम्र में 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके बाद से वह मानव अधिकारों व शिक्षा की लड़ाई का एक प्रतीक बन गईं. तालिबानियों से लड़ाई में वे एक और मुकाबला जीत गई हैं. वुमनिया की तरफ से बहुत मुबारकबाद और शुभकामनाएं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments