100 RAPISTS का इंटरव्यू करके मधुमिता ने क्या जाना?

1 views
Madhumita Pandey
Madhumita Pandey

भारत में Rape के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में ब्रिटेन की एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी में Criminology Department की 26 साल की Madhumita Pandey ने 100 Rapists का इंटरव्यू करके यह जानना चाहा कि आखिर Rape करने के पीछे की मानसिकता क्या है?  मधुमिता ने उनसे बात करके यह पता लगाने की कोशिश की आखिर वे कौन से हालात है जो उन्हें Rape  करने के लिए उकसाते हैं?

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक मधुमिता ने 100 रेपिस्ट से लिए गए इंटरव्यू के बाद यह नतीजा निकाला

1-रेप के ज्यादार दोषी पुरुष अशिक्षित थे. ज्यादतर ने कक्षा तीन-चार के बाद ही पढ़ाई छोड़ दी थी. बहुत कम संख्या में हाई स्कूल पास या ग्रेजुएट रेपिस्ट हैं.




2-आम भारतीय परिवारों में महिलाओं का कोई सम्मान नहीं है. स्थिति इतनी खराब है कि पत्नी पति का नाम ले तो इसे खराब माना जाता है. पारिवारिक मसलों पर महिलाओं की कोई राय नहीं ली जाती इसलिए यही सोच बच्चों में पनपती है. इसलिए वे महिलाओं को भोग की वस्तु समझते हैं.

MUST WATCH: आपने किया है मेरा RAPE..

 

3-रेपिस्टों को यह एहसास ही नहीं कि उन्होंने जो अपराध किया उसे रेप माना जाता है.

4-लालन-पालन और आसपास की लोगों की सोच का असर इन अपराधियों पर पड़ा.

5-पुरुष प्रधान समाज में पले-बढ़े इन युवकों की सोच आम इंसानों जैसी थी.




MUST READ: महिलाओं को RAPE से कैसे बचाएगा CENSOR STICKER

 

मधुमिता का माना है कि भारतीय समाज की प्रवृतियां बेहद संकीर्ण है इसलिए स्कूलों में यौन शिक्षा नहीं दी जाती. यौन शिक्षा को न तो परिवार में जरुरी माना जाता है और न ही स्कूल में. उनके मुताबिक बच्चों को यौन अपराधों के बारे में नहीं बताया जाता है जिसकी वजह से वे इस अपराध में लिप्त हो जाते है. ज्यादातर रेप के इन दोषियों को शैतान समझा जाता है जबकि ऐसा नहीं है वे आम इंसान ही है लेकिन उनकी परवरिश की खामियों और अपनी संकीर्ण सोच के कारण उन्होंने ऐसा किया.




निर्भया कांड के बाद तिहाड़ में किया था पहला इंटरव्यू

दिसंबर 2012 में हुए निर्भया कांड के बाद मधुमिता ने पहला इंटरव्यू 2013 में दिल्ली की तिहाड़ जेल में किया था.  उस समय उनकी उम्र 22 साल थी. मधुमिता दिल्ली से ही हैं. 

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक 2015 में 34,651 महिलाओं के साथ रेप हुआ. इंटरव्यू के दौरान कुछ रेपिस्ट ने माना उनसे गलती हुई तो कुछ ने ऐसा करने के पीछे तर्क दिया. हालांकि ज्यादतर ने माना कि उन्होंने जो किया उसे रेप नहीं मानते हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments