किस सवाल का जवाब दिया कि हरियाणा की मानुषी छिल्लर को मिला ‘MISS WORLD’ 2017 का ताज?

1240

भारत की मानुषी छिल्लर ने  ‘Miss World 2017’ का ताज अपने नाम कर लिया है. मानुषी ने 108 अन्य प्रतिभागियों को पछाड़कर इस ख़िताब पर अपनी दावेदारी की. इस प्रतियोगिता का आयोजन चीन के सनाया सिटी एरेना में किया गया. मिस वर्ल्‍ड 2016 प्‍यूरटो रिको ने मानुषी को ये ताज पहनाया.इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मिस मेक्सिको रहीं जबकि तीसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड रहीं है. 

17 साल बाद भारत के खाते में यह ताज आया है. इससे पहले 2000 में प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनी थीं. मानुषी हरियाणा के सोनीपत के शहर की रहने वाली हैं. वे सोनीपत के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सेकंड ईयर की स्टूडेंट हैं.

20 साल की मानुषी ये ख़िताब जीतने वाली छठी भारतीय सुंदरी हैं. मिस वर्ल्ड बनने से पहले उन्होंने 2017 में मिस इंडिया का ख़िताब जीता था. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मानुषी को मिस वर्ल्ड बनने पर बधाई दी है. 

मानुषी से अंतिम सवाल ये पूछा गया था कि दुनिया में किस पेशे की सेलरी सबसे ज़्यादा होनी चाहिए और क्यों? उन्होंने  म इस सवाल का जवाब बेहद ख़ूबसूरती से देते हुए कहा- “मेरी मां मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा हैं. मां होना एक सबसे बड़ा जॉब है. बात केवल पैसे की नहीं है, बल्कि प्यार और सम्मान की भी है और मां का सबसे ज़्यादा वेतन की हकदार होती है.”

मानुषी को डांस करना भी बेहद पसंद है. वे एक प्रशिक्षित कुचिपुड़ी डांसर हैं और स्केचिंग और पेंटिंग करने में भी उनकी दिलचस्पी है. उनके पिता मेडिसिन में एमडी हैं. उनकी मां नीलम भी बायोकेमिस्‍ट्री में एमडी हैं. वे फिटनेस को लेकर बहुत अलर्ट मानी जाती हैं. 

मानुषी की पढाई-लिखाई दिल्ली और हरियाणा में हुई है. मानुषी एक प्राेजेक्ट चला रही हैं जिसमें वे महिलाओं को पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई रखने को लेकर जागरुकता फैलाती हैं. इस प्रतियोगिता से पहले एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि मुझे भरोसा है कि मैं यह ख़िताब जीतूंगी. 

भारतीय सुंदरियों में सबसे पहले 1966 में रीता फारिया मिस वर्ल्ड बनी थीं. इसके बाद 1994 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी और 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने ये खिताब जीता था.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments