ONLINE WORK से अपनी क्षमताओं का उपयोग करना कैसे है आसान?

38

जूली जयश्री:

कई बार पारिवारिक जिम्मेदारियों, तो कभी बीमारी या किसी और वजह से महिलाओं को अपनी अच्छी-खासी नौकरी छोड़नी पड़ती है. लेकिन अपनी क्षमताओं और कौशल को नजरअंदाज कर देना इतना भी आसान नहीं होता. ऐसे में Online Work एक ऐसे संभावना के तौर पर नजर आते हैं जिसमें महिलाएं अपनी क्षमताओं का उपयोग कर सकती हैं.




यदि आप भी ऐसी ही किसी परिस्थिति से जूझ रही हैं जिसमें आपको नौकरी छोड़ने के बाद निराशा महसूस हो रही है तो  इससे बचने का आसान तरीका है. Online Work के जरिए घर बैठे बैठे अपनी सहूलियत और समय के हिसाब से काम कर सकती हैं.

MUST READ: 5 HOME CAREER- जिसमें निखारें अपना हुनर और कमाएं पैसा

जी हां टेक्नॉलाजी के इस दौर में ऑनलाइन कई सारे ऐसे ऑप्शन्स उपलब्ध  हैं जो आपको घर बैठे कमाई करने के साथ ही अपने सपनों को पूरा करने का मौका देते हैं.




ट्यूशन–आजकल ऑनलाइन ट्यूटरिंग काफी चलन में है. अगर आपकी भी किसी सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ है तो ऑनलाइन ट्यूशन के जरिये अच्छी कमाई कर सकते हैं.

READ THIS: क्या TRAVELLING का शौक भी दे सकता है EARNING का मौका?

लाइव इ ट्यूचरिंग एक तरह का वर्चुअल क्लास रुम होता है, जिस पर वीडियो लेक्चर देकर आप लोगों को पढा सकती हैं. आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना कर वहां अपना वीडियो अपलोड कर सकती हैं.

फ्रीलांस राइटिंग– यदि आपके अंदर लिखने का हुनर और जुनून है तो आप न्यूज पेपर, मैगजीन या वेव पोर्टल के लिए घर बैठे आर्टिकल लिख सकती हैं. आप अपना ट्रैवल, फैशन, फूड राइटर बन सकती हैं. आप चाहें तो अपना ब्लॉग बनाकर भी ऑनलाइन कमाई कर सकती हैं.




ऑनलाइन सर्वे जॉब- गूगल के जमाने में सर्वे का काम बेहद आसान हो गया है. वहीं बदलते समय के साथ इसकी डिमांड भी बढती जा रही है ,घर बैठे कमाई करने का ये एक बेहतरिन जरिया हो सकता है .

हॉबी क्लासेज-अगर आपको म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने, पेंटिंग, फोटोग्राफी, डांसिंग या कुकरी जैसे काम आते हैं तो इस हॉबी को आप ऑनलाइन कमाई का जरिया बना सकती हैं.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें