DELHI UNIVERSITY में एडमिशन के लिए ऑनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा

1046
Delhi University

Delhi University शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए 18 शहरों में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित कराएगा. इसके लिए निजी कंपनियों से टेंडर आमंत्रित की गई है. निविदा जमा करने की अंतिम तारीख 8 मार्च है.




विश्वविद्यालय की ओर से जारी एक ई-नोटिस में कहा गया है कि स्नातक के नौ और स्नातकोत्तर, एम फिल और पीएचडी के सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए यह ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करायी जाएगी.

READ THIS: गर्ल्स एजुकेशन के लिए MAITREYI COLLEGE भी क्यों है अच्छा ऑप्शन ?

ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा  के प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. दो घंटे की यह परीक्षा अंग्रेजी हिंदी या दोनों माध्यमों में होगी.




यह ऑनलाइन परीक्षा तीन पालियों में सुबह 8 बजे से 10 बजे, अपराह्न 12 बजे से 2 बजे और शाम 4 बजे से 6 बजे तक होगी.

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष रॉकी तुशाद ने कहा है कि हम ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के खिलाफ नहीं है लेकिन इसके साथ ही ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा भी होनी चाहिए.




MUST READ: EDUCATION LOAN चाहिए, तो किन 6 बातों पर ध्यान दें?

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 2017 में दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है. अब छात्रों को ऐप्लिकेशन फॉर्म के लिए लाइन लगने की जरूरत नहीं पड़ती. फॉर्म की फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा यानी अब डिमांड ड्राफ्ट की झंझट भी नहीं होगी.

विश्विद्यालय की 70 से ज्यादा कॉलेजों में कला, विज्ञान, ह्यूमैनिटीज संकाय में विभिन्न कोर्स ऑफर किये जाते हैं. कुछ पाठ्यक्रमों के लिए कॉलेज कट-ऑफ लिस्ट जारी करता है. वहीं, कुछ के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है.

READ THIS: मेहमाननवाजी में आता हो मजा तो HOTEL MANAGEMENT में है चमकदार करियर

 READ MORE: आसमान में उड़ना है तो क्यों न बनें AIR HOSTESS

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें