ब्रेकफास्ट-लंच में ये सब खिलाएंगे तो बच्चों को मिलेगा पूरा NUTRITION

57
Nutrition
Tips for a healthy diet of your kids

कविता सिंह:

बच्चों की सेहत को लेकर पेरेंटस अक्सर परेशान रहते हैं. बच्चों को पूरा Nutrition मिले इसके लिए सोचते हैं कि उन्हें क्या खिलाया जाए.

खान-पान पर सही तरीके से ध्यान दिया जाए तो बच्चों को पूरा Nutrition मिल सकता है. इसके लिए बस खान-पान में थोड़ा बदलाव किया जाए.




इस बारे में सीनियर डायटीशियन स्वर्णा व्यास का कहना है कि बच्चों को Nutrition मिलना जरुरी है और इसके लिए बचपन से ही उनमें एक Food Habit विकसित की जाए.

MUST READ: ये 5 उपाय करें, बच्चे अब नहीं मागेंगे FAST FOOD

डॉ.व्यास कहती हैं , ‘पांच से आठ साल की उम्र के बच्चों को दिन में लगभग 1500 से 1800 कैलोरीज की जरूरत पड़ती है. इसे पूरा करने के लिए डाइट चार्ट बनाना बेहतर होगा, जिससे बच्चे का सारा Nutrition मिल सके. बच्चे की हाइट बढ़ने के लिए भी पोषक तत्व ही जिम्मेदार होते हैं.’




इसलिए बच्चों की Healthy Diet Chart इस तरह बनाइए…

1- ब्रेकफ़ास्ट: (Breakfast) किसी भी बच्चे के विकास में Breakfast का अहम रोल है इसलिए ये मिस नहीं होना चाहिए. ध्यान रखें कि नाश्ता फाइबर से भरपूर हो. इसके साथ ही प्रोटीनयुक्त पदार्थ भी नाश्ते में शामिल होने चाहिए.

नाश्ते में उपमा, पोहा (इसमें सब्जी, पनीर डालें तो बेहतर है), मल्टीग्रेन ब्रेड, ऑमलेट, ओट्स, व्हीटफलैक्स, ड्रायफ्रूट्स और लो फैट मिल्क हो तो बहुत ही अच्छा होगा.




2-लंच: (Lunch) लंच का उद्देश्य नाश्ते के बाद की गई एक्टिविटीज से कम हुई एनर्जी को बूस्ट करना होता है. इससे बच्चे को शाम तक के लिए एनर्जी मिल जाती है. दिन के खाने में बदलाव के साथ इसे पोषक बनाया जा सकता है.

SEE THIS: इस लाइफस्टाइल में कैसे रखें बच्चों को MENTALLY-PHYSICALLY हमेशा फिट

रोटी और राइस को सादा देने से बच्चे खाने से बचते हैं इसलिए बेहतर है कुछ प्रयोग कर इसे इंट्रेस्टिंग बनाएं. जैसे रोटी में सब्जी, पनीर, चिकन को रैप कर रोल बनाया जा सकता है. चावल को टोफू, मिक्स सब्जियों के साथ टिफिन में देना ठीक रहेगा.

3-स्नैक्स: (Snacks) इस बात ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे को दिन और रात के खाने के बीच दो बार स्नैक जरूर दें. इससे उन्हें पूरा पोषण मिलेगा. ड्रायफूट-नट लड्डू, अंकुरित अनाज, फल, चीला, घर पर बनी चाट, ओट्स ढोकला, स्वीटकॉर्न या दाल बड़ा बेस्ट ऑप्शन है.

4-डिनर: ये जितना हल्का हो उतना बेस्ट है. आजकल बच्चों को Physical Activity का टाइम नहीं मिलता. ऐसे में हल्का खाना सही है. वेजिटेबल बेक्ड पराठा, वेजिटेबल उपमा, बनाना डोसा, एग डोसा, दाल-रोटी या थोड़ा दाल-चावल सही होगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें