#MyFirstBlood – कोई बताता ही नहीं था कि इसमें हमें HYGIENE का ख्याल कैसे रखना है?

1311
Hygiene
नजमा, वाराणसी

#MyFirstBlood की 28वीं कड़ी में आज अपने अनुभव शेयर कर रही हैं वाराणसी के असवारी गांव की नजमा. नजमा को याद है कि पीरियड में उन्हें तरह-तरह की पाबंदी के बारे में तो जरुर बताया गया लेकिन किसी ने यह नहीं बताया कि इस दौरान Hygiene का ख्याल कैसे रखना है?




नजमा:
मैं वाराणसी से थोड़ी दूरी पर बसे असवारी गांव (आराजी लाइन ब्लॉक) की रहने वाली हूं और लोक समिति की सक्रिय कार्यकर्ता हूं. मेरी मुख़्य भूमिका ग्रामीण क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण एवं महिला स्वयंसेवी समूह का निर्माण करवाने की है.




‘मुहीम, वुमनिया और लोक समिति’ के इस कैंपेन के जरिए मुझे ऐसे विषय पर अपनी बात कहने का मौका मिला है जिस पर आमतौर पर घर या समाज में बात ही नहीं की जाती.

MUST READ: #MyFirstBlood-हमें कहा गया कि कितना भी दर्द हो MEDICINE मत खाना

ग्रामीण परिवेश से ताल्लुक रखने के कारण मेरे पहले पीरियड का अनुभव भी अन्य महिलाओं की तरह था. जब पहली बार मेरे पीरियड शुरू हुए तब मेरे पास इसकी कोई जानकारी नहीं थी और मैं बुरी तरीके से डर गई थी.




>तब अम्मी ने मुझे उन दिनों सूती कपड़े का इस्तेमाल करने को कहा. लेकिन पीरियड क्यों होता है और इस दौरान मुझे खान पान और Hygiene का किस तरह ख्याल रखना है, इसके बारे में कुछ भी नहीं बताया गया.

MUST READ: #MyFirstBlood- मेरे कपड़ों पर लगे STAIN पर पहली नज़र लड़कों की पड़ी थी, 13 दिन कमरों में बंद रखा

जबकि मांओं को इस दौरान अपनी बेटियों को साफ-सफाई रखने, अपने स्वास्थय का ध्यान रखने और उचित खानपान के बारे में बताना चाहिए. लेकिन हमारे यहां क्या होता है मांएं, चाची, दादी-नानी ये तो बताएंगी कि ये मत करना, वो मत करना, ये मत छूना-वो मत छूना लेकिन स्वास्थय और सफाई की देखरेख के बारे में कोई नहीं बताएगा.

मुझे भी इस दौरान कई तरह के रोक-टोक का पाठ पढाया गया कि इस दौरान मुझे नमाज़ अदा नहीं करना है और न फातिया करना.  बाकी अचार-पापड़ छूने के लिए भी मना किया गया. अब सोचती हूं तो लगता है काश हम बेटियों को पीरियड से जुड़ी भ्रांतियों के बजाए इससे जुड़े वैज्ञानिक कारण बताएं तो ज्यादा अच्छा हो.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें