INSV TARINI से दुनिया का चक्कर लगाने वाली जांबाज महिला अफसरों को निर्मला सीतारमण ने क्या कहा?

854
INSV  Tarini
Welcomes-All Women Naval Crew कहकह रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने गोवा में 6 जांबाज महिला अफसरों का स्वागत किया. ये बहादुर महिला अफसर INSV Tarini के जरिए समुद्री रास्ते से दुनिया का चक्कर लगा कर आई हैं और साहसिक कारनामा कर दिखाया है.




मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक गोवा में एक स्वागत कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री सीतारमन ने कहा, ‘ उन्होंने जो सफलता हासिल की है उसके लिए मैं बहुत खुश हूं. भारत के युवा सफलता हासिल कर रहे हैं. यह महिला और पुरुष, दोनों के लिए प्रेरणादायक है.

All-Women Naval Crew धरती की परिक्रमा कर रविवार को गोवा लौट आया है. 6 महिला अफसरों का यह दल INSV  Tarini के जरिए परिक्रमा पर बीते साल 10 सितंबर 2017 को निकला था.




INSV  Tarini मेक इन इंडिया अभियान के तहत निर्मित किया गया है. All-Women Naval Crew ने बेहद साहस के साथ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हुए समुद्र का माउंट एवरेस्ट कहे जाने वाले दुर्गम समुद्री क्षेत्र केप हॉर्न में तिरंगा लहराकर उसे पार किया.
यह पहला मौका है जब नौसेना की महिला अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा पूरी करने का साहसिक कारनाम कर दिखाया है. 254 दिन के सफर के बाद यह Crew रविवार को गोवा लौट आया है.

लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी की अगुवाई में इस टीम ने 26 हजार समुद्री मील का सफर तय किया. रास्ते में कभी तेज 140 किमी की रफ्तार से चलने वाले हवाओं ने तो कभी तूफान ने उनका रास्ता रोका लेकिन मजबूत इरादों वाली इन अफसरों ने अपना अभियान पूरा कर ही दम लिया.




मीडिया रिपोर्टस में नौसेना के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है कि यह यात्रा छह चरण में पूरी की गई और चालक दल ने इस दौरान फ्रेमांटले (ऑस्ट्रेलिया), लाइटिलटन (न्यूजीलैंड), पोर्ट स्टैनली (फॉकलैंड द्वीप), केप टाउन (दक्षिण अफ्रीका) और मॉरीशस में अपना पड़ाव डाला.

SEE THIS: GOOGLE SEARCH में क्यों ट्रेंड कर रही हैं RADHIKA KUMARSWAMY

प्रवक्ता ने बताया कि चालक दल ने अपनी यात्रा के दौरान 21,600 नॉटिकल माइल की दूरी तय की और दो बार भूमध्य रेखा , तारिणी चार महाद्वीपों और तीन सागरों को पार किया.

अभियान में शामिल रहीं ये जांबांज अफसर

1-उत्तराखंड की लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी

2-हिमाचल प्रदेश की प्रदेश की लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जायसवाल

3-विशाखापत्तनम की लेफ्टिनेंट कमांडर पी स्वाति

4-मणिपुर की लेफ्टिनेंट ए विजया देवी

5-हैदराबाद की लेफ्टिनेंट एश्वर्या बोड्डापटी

6-उत्तराखंड के लेफ्टिनेंट पायल गुप्ता

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें