ईरान में संगीत की सार्वजनिक प्रस्तुति देने वाली पहली महिला बनीं NEZHAT AMIRI

1256
Nezhat Amiri
Nezhat Amiri ,( Pik Courtesy: The guardian.com)

Nezhat Amiri ईरान की पहली महिला बन गई हैं जिन्होंने संगीत की सार्वजनिक प्रस्तुति दी है. यहां महिलाओं के सार्वजनिक संगीत प्रस्तुति को धर्म के खिलाफ माना जाता है लेकिन कलाकार नेजहत ने तेहरान में अपनी सार्वजनिक प्रस्तुति देकर नई परंपरा शुरु कर दी है.

Nezhat Amiri
( Pik Courtesy: The guardian.com)




नेजहत अमीरी 38 साल यानी ईरान में लोकतंत्र स्थापित होने के समय से इसके खिलाफ संघर्ष कर रही हैं. अब उन्होंने तेहरान के सबसे बड़े कंसर्ट हॉल में 71 संगीतकारों के ग्रूप को लीड करते हुए प्रस्तुति दी. इन 71 में भी 35 महिलाएं थीं.




READ THIS: कई बंधनों को तोड़ कर उन्होंने कैसे बजा दिया पुरुषों का BAND?

अपने संघर्ष के बारे में नेजहत ने कुछ यूं बताया–

Nezhat Amiri
( Pik Courtesy: The guardian.com)

38 साल हो गए इस संघर्ष को शुरु हुए. संगीत ही मेरा जुनून रहा है. इन 38 साल में मुझे कई बार अनदेखा किया गया. कई बार मेरी प्रतिभा को रोकने की, रौंदने की कोशिश की गई, लकेिन मैंने भी ठान लिया था अब मुझे धारा के विपरीत तैरना है.




आज भी मैं वही कर रही हूं. आज हम संगीत को जिस स्तर पर ला सके हैं उसके लिए मैं बेहद खुश हूं. मेरा सबके लिए यही संदेश हैं कि अगर आप ठान लें तो कोई न कोई रास्ता हमेशा रहता है और रहेगा. इस दौरान संगीत ही मेरी प्रेरणा रहा.

MUST READ: SAUDI ARAB में योग को मिला खेल का दर्जा, पहली योग ट्रेनर NOUF MARWAAI को क्यों जाता है इसका श्रेय?

कमाई में तो एक मजदूर से भी पीछे हैं लेकिन कलाकार के तौर पर संतुष्टि कई मायने रखती है. इस संघर्ष के दौरान कई बार शरीर, दिमाग और दिल थका. आखिर कब तक कोई बंद दरवाजे पर दस्तक देता रहे?

कब तक कोई चुप रहकर सबकुछ सहता रहे? लेकिन जब आपका कोई दर्द दुनिया के सामने आ जाए तो उसका इलाज भी उसी समाज से मिलता है. मेरे साथ भी ऐसा हुआ. हमारे देश ने संगीतकारों की कई पीढ़ियां खो दी है. अब हमारे देश में लोग आगे आएंगे और संगीत के, युवाओं के और कला के हक़ के लिए बात करेंगे.

 

(साभार-दैनिक भास्कर)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें