NEET 2018- बिहार के शिवहर की KALPANA KUMARI बनी टॉपर

984
kalpna-kumari tops in NEET Exam 2018
kalpna-kumari

बिहार की Kalpana Kumari ने  NEET 2018 की परीक्षा में देश भर में टॉप किया है. कल्पना को NEET (National Eligibility-cum-Entrance Test) 2018 में 99.99 प्रतिशत अंक मिले हैं.  टॉपर Kalpana Kumari को 720 अंक में से 691 अंक मिले हैं.




NEET की परीक्षा हर साल Central Board of Secondary Education (CBSE) आयोजित करता है. इस बार करीब 13 लाख छात्रों ने यह परीक्षा दी थी. NEET Result- cbseneet.nic.in और cbseresults.nic.in पर देखा जा सकता है.

देशभर के सभी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर दाखिले के लिए 6 मई को परीक्षा आयोजित की गई थी.  परीक्षा का आयोजन 130 शहरों के 2255 Exam Centres पर किया गया था.




SEE THIS:  10 MOST POPULAR CAREERS-जिसके बारे में युवाओं ने ज्यादा जानना चाहा

690 अंक लाकर तेलंगाना के रोहन पुरोहित दूसरे नंबर पर और हिमांशु शर्मा तीसरे नंबर पर रहे हैं. टॉप 10 में केवल 2 और टॉप 50 में केवल 14 लड़कियां है.

परीक्षा 11 भाषाओं जिनमें हिंदी, इंगलिश उर्दू और 8 क्षेत्रीय भाषाएं भी शामिल हैं उसमें लिया गया. NEET 2018 की परीक्षा क्वालीफाई करने वाले छात्रों को अब ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए रजिस्टर कराना होगा. काउंस‍िल‍िंग के ल‍िए 7 लाख छात्रों ने क्‍वाल‍िफाई क‍िया है.

मानव संसाधन व‍िकास मंत्रालय के सच‍िव अन‍िल स्‍वरूप ने आज ही र‍िजल्‍ट आने की सूचना दी थी. जबकि छात्रों 5 जून को रिजल्ट आने की प्रतीक्षा कर रहे थे.

साधारण परिवार से है कल्पना कुमारी 

Kalpana Kumari को बायोलॉजी में 364 में 307, केमिस्ट्री में 180 में 141 और फिजिक्स में 180 में 171 अंक मिले हैं. उन्होंने अपनी परीक्षा की तैयारी दिल्ली में रह कर की.




कल्पना बिहार के शिवहर जिले के नरवारा गांव की रहने वाली है. उनके पिता राकेश मिश्रा शिक्षा विभाग में काम करते हैं. वे सीतामढ़ी में पोस्टेड हैं. कल्पना ने अपनी परीक्षा की तैयारी दिल्ली में रह कर की. वे अब कार्डियोलिजिस्ट बनना चाहती हैं.

कल्पना की पहली इच्छा है कि पहले उसका एडमिशन एम्स में हो. उसने हाल ही में 3 जून को एम्स की भी परीक्षा दी है. उसका कहना है कि उसकी पहली प्राथमिकता एम्स है. यदि एम्स में एडमिशन नहीं मिलता है तो वह मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहेगी.

READ THIS: डीयू में एडमिशन के लिए ENTRANCE EXAM 17 से 21 जून तक

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें