#MyFirstBlood-घर के MALE MEMBERS से दूर रहने, TEMPLE के आसपास भी नहीं जाने और खट्टी चीजें खाने से मना किया था

1254
Male Members

पीरियड पर आधारित हमारे कैंपेन #MyFirstBlood के पांचवे दिन आज पढ़िए उत्तर प्रदेश के कुछ गृहिणियों  के अनुभव. जिन्होंने शर्म और संकोच से अपनी तस्वीर नहीं दी है लेकिन वे हमारे कैंपेन का हिस्सा बनना चाहती थी. उनके अनुभव बहुत कुछ कई लड़कियों की कहानी बयां कर रहे हैं……किसी को घर के Male Members  से दूर रहने को कहा गया तो किसी को मंदिर जाने से ….




पूजा यादव-

मैं एक हाऊसवाइफ हूं और उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर से हूं. जब मेरा पहला पहला पीरियड शुरु हुआ था मुझे याद है कि घऱवालों ने सख्ती से कहा चार दिनों तक पूजा मत करना और न Temple के आसपास जाना. इस दौरान हमें व्रत रखने से भी मना किया गया.

सुरभि-

12-13 साल की उम्र में पहला पीरियड हुआ था. घर की औरतों ने हमें कहा कि इस दौरान खट्टी चीजें मत खाना जैसे अचार या ईमली. हमें अचार छूने से भी मना किया गया.




MUST READ:  #MyFirstBlood उस दिन नहीं पता था कि ये कम से कम 4 DAYS तक चलता है

 

अपर्णा-

पहला पीरियड शुरु होने के बाद हमें सबसे पहले यह सिखाया गया कि घर के मर्दों को जैसे पिता, चाचा या भाई या किसी भी और मर्द को इस बारे में पता नहीं होना चाहिए. हमें इस दौरान मर्दों से दूर रहने को कहा गया.

निधि-

पहले पीरियड की जो पहली सीख याद आती है वो यही है कि हमें इस दौरान नए कपड़े नहीं पहनने दिए जाते थे. मेरी समझ से इसके पीछे तर्क यह होता होगा कि शायद खून का दाग लगने से नए कपड़े खराब हो जाएंगे लेकिन हमें यह कहा जाता था कि इस समय हम अपवित्र होते हैं इसलिए नए कपड़े नहीं पहनने नहीं चाहिए.




MUST READ: #MyFirstBlood- मैंने रोते हुए बताया तो मां ने पीरियड की बात सुनते ही अजीब REACTION दिया

 

शालिनी-

मुझे याद है कि जब पहली बार पीरियड हुआ तो पहले दो दिन नहाने से मना किया गया था. मुझे अपना शरीर गंदा लगता था लेकिन मैं नहा नहीं सकती थी. हैरानी होती थी मुझे. इस दौरान शरीर को और साफ-सुथरा रखना चाहिए तो हमें नहाने से ही मना कर दिया जाता था.

निशि-

पहली बार पीरियड हुआ था तो हमें कुछ पता ही नहीं था. हम तो खूब खेलते-कूदते थे. लेकिन पीरियड होते ही हमें बताया गया कि अब सब कुछ बदल रहा है. इसलिए जब पीरियड रहे तो पौधों को मत छूना, फूल मत तोड़ना. हमें फूलों को छूने से भी मना किया गया.

  महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments