#MyFirstBlood- OUTING पर रोक लग गई और उछलने-कूदने से साफ मना कर दिया गया

1329
Outing
#MyFirstBlood Campaign in varanasi

#MyFirstBlood  की 19वीं में कड़ी में आज जानिए वाराणसी के छितौनीकोट गांव की महिलाओं और किशोरियों के अनुभव.  पहले पीरियड का अनुभव उन्हें इस तरह याद है कि उनकी Outing पर पूरी तरह रोक लग गई थी और उलछने-कूदने से मना कर दिया गया था. 




स्वाति सिंह:
पीरियड के मुद्दे पर महिलाओं और लड़कियों को किन-किन निषेध और पाबंदियों का पालन करना पड़ता है यह जानने हम पहुंचे छितौनीकोट गांव के माध्यमिक शिक्षा विद्यालय में जहां महिलाओं और किशोरियों से इस मुद्दे पर बात की.
वर्कशॉप का आयोजन बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के डिज़ाइन इनोवेशन सेंटर के प्रोजेक्ट ‘पीरियड अलर्ट’ के तहत किया गया, जिसे बीएचयू के ही छात्रों और अध्यापकों ने मिलकर तैयार किया.




MUST READ: #MyFirstBlood- शरीर से BLOOD बहता देख लगा कि बस अब तो किसी भी वक्त मरने वाली हूं
महिलाएं अपने शरीर से जुड़ी इस प्राकृतिक प्रक्रिया पर चुप्पी तोड़े क्योंकि इस विषय पर बात न करना ही उनमें पनपने वाली कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है और इसी चुप्पी को तोड़कर एक स्वस्थ चर्चा की शुरुआत करने के लिए पीरियड अलर्ट की शुरुआत की गई है.

#MyFirstBlood
#MyFirstBlood CAMPAIGN

माधोपुर, बालीपुर और चितौनिकोट गांव की करीब पचास से अधिक महिलाओं और लड़कियों ने इस वर्कशॉप में हिस्सा लिया. वर्कशॉप का आयोजन लोक चेतना समिति के  सहयोग से किया गया.




MUST READ: #MyFirstBlood- ‘उन दिनों’ SCHOOL जाने की इजाजत नहीं मिलती थी तो गुस्सा आता था
कार्यक्रम के पहले चरण में लड़कियों ने ग्रुप डिशक्शन के माध्यम से पीरियड के अलग-अलग पहलुओं पर अपनी समझ को बताया, और पीरियड पर अपने अनुभवों को अलग-अलग मनोभावों के पोस्टर के ज़रिए प्रदर्शित किया.

लड़कियों ने अपने अनुभव हमें लिख कर बताए वो इस तरह थे-

1-Outing पर रोक थी, हमें उछलना-कूदना सब मना था

2-हमें गर्म चीजें  छूने से मना किया जाता.

3-हमें भारी सामान नहीं उठाने दिया जाता

4-खाने-पीने पर रोक लगा दिया जाता है.

5-खट्टी चीजें खाने से मना की जाती हैं.

MUST READ: #MyFirstBlood- मेरे कपड़ों पर लगे STAIN पर पहली नज़र लड़कों की पड़ी थी, 13 दिन कमरों में बंद रखा
चर्चा के माध्यम से मैंने पीरियड से जुड़ी कई तरह की भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश की जैसे – पीरियड के दौरान निकलने वाला खून गंदा नहीं होता है और पीरियड के दौरान खेलना नहीं चाहिए, इत्यादि. इस दौरान शरीर मे होने वाले हार्मोनल चेंज के बारे में समझाते हुए, उन्हें इस दौरान साफ़-सफाई और खानपान में किन बातों का ध्यान रखना है इसके बारे में भी बताया.

Read this also:

PERIOD DATE शादी से मेल खाए तो करें ये 2 उपाय

#MeToo कैंपेन चलाने वाली महिलाओं को टाइम मैगजीन ने चुना ‘PERSON OF THE YEAR’

43 साल की उम्र में करिश्मा करने जा रही हैं SECOND MARRIAGE, बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस ने की है दूसरी शादी

 जानें अक्सर क्यों अधूरा रह जाता है हमारा FIRST LOVE?

LIPSTICK लगाते समय न करें ये 5 MISTAKE

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments