#MyFirstBlood- हमें सोने के लिए SEPARATE BED दिया जाता और बर्तन भी अलग कर देते

93

#MyFirstBlood की 27वीं कडी़ में आज जानिए उत्तर प्रदेश के एक गांव की चंद्रकला विश्वकर्मा, सीमा राय और रोशनी बानो के अनुभव. चंद्रकला अपने बीते दिनों को याद कर कहती हैं पीरियड के नाम पर उन्हें तंग किया जाता और निषेधों को मानने के लिए मजबूर किया जाता था. उस दौरान उन्हें सोने के लिए  Separate Bed दिया जाता था और हमारे बर्तन भी अलग कर दिए जाते थे. 




स्वाती सिंह:

हमारा अभियान अब अंतिम चरण में आ गया है. यह अभियान शहरी महिलाओं से होते हुए गांव की महिलाओं तक भी पहुंचा. इसी क्रम में हम उत्तर प्रदेश के एक गांव की महिलाओं से यह जानने आए कि पीरियड में उन्हें किन पाबंदियों को मानना पड़ता है तो लगा कि क्या शहरी क्या ग्रामीण सबके अनुभव मानों एक जैसे ये नहीं छूना, वो नहीं छूना आदि-आदि. पीरियड में महिलाओं के साथ ऐसा व्यवहार क्यों होता है कि मानो वे अछूत हो गए हैं… वीडियो में सुनिए ये क्या बता रही हैं.?




चंद्रकला विश्वकर्मा-

मैं सिलाई सिखाती हूं. हमारे समय में पीरियड में बहुत सारे परहेज करने पड़ते थे. पीरियड होने पर हमें बहुत तंग किया जाता था. घर में सबसे अलग रहने को कहा जाता. हमें सोने के लिए अलग बिस्तर दिया जाता और रसोई के बर्तन भी अलग कर दिए जाते थे.




MUST READ: #MyFirstBlood-मैंने तीन महीने तक अपनी MAA को यह बात नहीं बताई थी-अर्शी खान

सीमा राय

हमें बचपन से यही बताया गया है कि पीरियड में गेहूं और चावल नहीं छूना चाहिए क्योंकि इसमें कीड़े लग जाते हैं और वो ख़राब हो जाता है.

MUST READ: #MyFirstBlood- मानों उस दिन PAPA ही मां बन गए थे

रोशनी बानो-

हमें सिखाया गया है कि पीरियड हो जाए तो कु़रान नहीं छूना चाहिए. जिस कमरे में क़ुरान की तस्वीर रही हो वहां नहीं जाना चाहिए.

READ MORE:

शादी की पहली रात सफेद तौलिए पर दिया मैंने VIRGINITY TEST

 PERIOD हो जाए तो क्यों पापा को पानी भी नहीं पिला सकती

MODERN बनने की चाह में बड़े शहरों में क्यों अपनी पहचान छुपाने लगती हैं छोटे शहर की लड़कियां ?

महिलाओं के LEGS फैलाकर बैठने पर मुंह बनाने वालों के खिलाफ अब शुरु हुआ #Womanspreading कैंपेन

PERIOD DATE शादी से मेल खाए तो करें ये 2 उपाय

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें